Advertisment

महाराष्ट्र में कोरोना के 2 साल बाद फिर मचेगी धूम, गोविंदाओं को मिलेगा 'सुरक्षा कवच' 

महाराष्ट्र में पिछले 2 साल से कोरोना संकट के कारण कई त्योहारों पर सरकार ने पाबंदियां लगा दी थीं, लेकिन हालात सामान्य होता देख अब इन पाबंदियों को हटा दिया गया है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
dahi handi

महाराष्ट्र में फिर मचेगी धूम( Photo Credit : फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में पिछले 2 साल से कोरोना संकट के कारण कई त्योहारों पर सरकार ने पाबंदियां लगा दी थीं, लेकिन हालात सामान्य होता देख अब इन पाबंदियों को हटा दिया गया है. इसके बाद महाराष्ट्र में इस साल त्योहारों को लेकर उत्साह अभी से दिखने लगा है, जिसकी शुरुआत दही हांडी उत्सव से होगी. इस बार फिर से सड़कों पर 'गोविंदा आला रे आला की गूंज गूंजेगा. कोरोना के 2 साल बाद सड़कों पर फिर गोविंदाओं का पथक निकलेगा, लेकिन इस बार गोविंदाओं की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है और बीजेपी समेत कई दूसरी पार्टियों ने गोविंदाओं को सुरक्षा कवच देने की योजना बनाई है. 

Advertisment

दही हांडी के दिन सार्वजनिक अवकाश, गोविंदाओं को मिलेगा 'सुरक्षा कवच' 

दही हांडी को लेकर मुंबई और नवी मुंबई जैसे इलाकों में हर साल खासा उत्साह दिखाई देता है. इस साल गोविंदाओं का उत्साह बना रहे इसलिए सरकार ने भी कुछ कदम उठाया है. महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी के दिन सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है. इसके अलावा गोविंदाओं की सुरक्षा को लेकर बीजेपी (BJP)और एमएनएस (MNS) ने कुछ महत्वपूर्ण योजना बनाई है. हांडी तोड़ने के दौरान गोविंदाओं के साथ कई बार ऐसे हादसे हो जाते हैं जिसमें उनकी मौत भी हो जाती है. लिहाजा, बीजेपी ने गोविंदाओं को 10 लाख रुपये का बीमा देने की घोषणा की है तो वहीं राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 1000 गोविंदाओं को 1000 करोड़ का मुफ्त बीमा देने की घोषणा की है.

नवी मुंबई में मनसे ने एक हजार गोविंदाओं को 100 का मुफ्त बीमा देने की घोषणा की है. एमएनएस (MNS) नेता और मनसे के नवी मुंबई शहर के अध्यक्ष गजानन काले ने गोविंदाओं से अपील की है कि वो 'सुरक्षा कवच' योजना का लाभ लेने के लिए अपने संगठन के लेटरहेड पर आवेदन करें और पार्टी के केंद्रीय कार्यालय (सीवुड्स) में जमा करा दें. मनसे नेता गजानन काले ने यह भी बताया कि इस योजना का लाभ गोविंदाओं को मुफ्त में दिया जाएगा. इस योजना के तहत गोविंदा के परिवार को दुर्घटना में मृत्यु होने पर 10 लाख रुपये और दिव्यांग होने पर भी 10 लाख रुपये दिया जाएगा. इसके अलावा दुर्घटना के बाद अस्पताल खर्च के लिए 1 लाख रुपये मिलेंगे.

Advertisment

आपको बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन यानी कि 19 अगस्त को पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी उत्सव मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियों में गोविंदा पथक अभी से लग गए हैं. मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में देर रात तक गोविंदा पथक मटकी तोड़ने की प्रैक्टिस कर रहे हैं. हर साल की तरह इस साल भी महिला गोविंदा पथक ने भी तैयारी शुरू कर दी है. यानी कि कोरोना महामारी के 2 साल बाद इस साल पूरे महाराष्ट्र में एक बार फिर दही हांडी उत्सव की धूम दिखाई देगा.

Source : Pankaj R Mishra

maharashtra Govindas Dahi Handi festivals festivals corona-virus festivals celebrated
Advertisment
Advertisment