Advertisment

'डबल इंजन की सरकार पहुंचा रही किसानों को डबल फायदा', महाराष्ट्र के वाशिम में बोले PM मोदी

PM Modi in Maharashtra: पीएम मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने जनसभा को भी संबोधित किया.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi in Vashim

वाशिम में पीएम मोदी का संबोधन (ANI/DD)

Advertisment

PM Modi in Maharashtra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने वाशिम में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण किया. इसके साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त भी जारी. इसके बाद पीएम मोदी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने महाराष्ट्र की सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास योजना का भी जिक्र किया.

Advertisment

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के महान सपूतों को किया याद

पीएम मोदी ने कहा कि मैं वाशिम की इस पावन धरती से पोहरा देवी माता को प्रणाम करता हूं, आज नवरात्रि में मुझे माता जगदंबा के मंदिर में उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. मैंने संत सेवा लाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर जाकर भी आशीर्वाद लिया है. मैं इस मंच से इन दोनों अपने महान संतों को सीस झुकाकर नमन करता हूं. आज महान योद्धा और गोंडवाना रानी दुर्गावती की जन्मजयंती भी है. पिछले वर्ष देश ने उनकी 500वीं जन्मजयंती मनाई थी, मैं रानी दुर्गावती को भी नमन करता हूं.

ये भी पढ़ें: Yasin Malik: अलगाववादी नेता यासीन मलिक बोला, मैं अब गांधीवादी हूं और हथियार छोड़ चुका हूं

Advertisment

हरियाणा के लोगों से किया मतदान का आग्रह

पीएम मोदी ने कहा कि आज हरियाणा में मतदान भी हो रहा है. मैं हरियाणा के सभी देशभक्त लोगों से अपील करूंगा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट करें.आपका वोट हरियाणा को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाएगा. नवरात्रि के इस पावन पवित्र समय में मुझे अभी पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने का अवसर मिला. देश के 9500 करोड़ किसानों के खाते में आज 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं.

महाराष्ट्र के किसानों को हो रहा डबल फायदा

Advertisment

महाराष्ट्र की डबल इंजन की सरकार तो यहां के किसानों को डबल फायदा पहुंचा रही है. 'नमो शेतकरी महा सम्मान' योजना के तहत महाराष्ट्र के 90 लाख से ज्यादा किसानों को करीब 1900 करोड़ रुपये दिए गए हैं. आज कृषि, पशुपालन और किसान उत्सासन एफपीओ से जुड़े सैकड़ों करोड़ रुपये से जुड़े प्रोजेक्ट्स जनता को समर्पित किए गए हैं. पोहरा देवी के आशीर्वाद से मुझे अभी लाड़की बहन योजना की लाभार्थियों को मदद देने का भी सौभाग्य मिला है. ये योजना नारी शक्ति का सामर्थ बढ़ा रही है.

ये भी पढ़ें: Mumbai: अजित पवार गुट के नेता सचिन कुर्मी की दक्षिणी मुंबई में हत्या, धारदार हथियार से किया गया हमला

बंजारा विरासत संग्रहालय देखने की अपील

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे यहां आने से पहले पोहरा देवी में बंजारा विरासत संग्रहालय के लोकार्पण का सौभाग्य भी मिला है. देश की महान बंजारा संस्कृति, इतनी बड़ी विरासत इतनी प्राचीन परंपरा, ये म्यूजियम देश की नई पीढ़ियों को इनसे परिचित कराएगा. मैं आप सबसे आग्रह करता हूं, मंच पर बैठों से भी आग्रह करता हूं कि यहां से जाने से पहले बंजारा विरासत संग्रहालय देखकर ही जाना.

बंजारा समाज का गिनाया योगदान

पीएम मोदी ने कहा कि जिसको किसी ने नहीं पूछा उसको मोदी पूजता है. हमारे बंजारा समाज ने भारत के सामाजिक जीवन में भारत की निर्माण यात्रा में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. कला, संस्कृति, आध्यात्म, राष्ट्ररक्षा, व्यापार हर क्षेत्र में इस समाज के महापुरुषों ने महान विभूतियों ने देश के लिए क्या कुछ नहीं किया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: किसानों को मिली बहुत बड़ी खुशी, खाते में जमा हो रहे 2000 रुपए

पीएम मोदी ने कहा कि राजा लखी शाह बंजारा उन्होंने विदेशी ताकतों के कितने अत्याचार सहे, उन्होंने समाज की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया. संत सेवालाल महाराज, स्वामी हाथीराम जी, संत ईश्वर सिंह बापू जी, संत डॉ. रामराव बापू जी महाराज, स्वामी लक्ष्मण चेतन्य बापू जी, हमारे बंजारा समाज ने ऐसे कितने ही संत दिए जिन्होंने भारत की आध्यात्म चेतना को असीम ऊर्जा दी.

PM Narendra Modi PM modi Maharashtra News in hindi PM Modi Maharashtra Visit PM Modi in Maharashtra
Advertisment
Advertisment