Advertisment

महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे की अग्निपरीक्षा आज, सदन में साबित करेंगे बहुमत

महाराष्ट्र की राजनीति में आज का दिन बड़ा है. एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनने के बाद आज सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा देनी है. आज एकनाथ शिंदे की सरकार को अपना बहुमत साबित करना है. वो उद्धव ठाकरे की अगुवाई में एनसीपी-शिवसेना-कांग्रेस...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Eknath Shinde

Eknath Shinde( Photo Credit : File)

महाराष्ट्र की राजनीति में आज का दिन बड़ा है. एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनने के बाद आज सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा देनी है. आज एकनाथ शिंदे की सरकार को अपना बहुमत साबित करना है. वो उद्धव ठाकरे की अगुवाई में एनसीपी-शिवसेना-कांग्रेस की महाविकास आघाडी सरकार का तख्तापलट कर मुख्यमंत्री बने हैं और शिवसेना की ओर से बीजेपी के साथ गठबंधन में वापस आए हैं. इस बीच उन्हें रविवार को शिवसेना के विधायक दल का नेता चुन लिया. उन्हें महाराष्ट्र विधानसभा के नए अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मान्यता दी.

Advertisment

सरकार के पक्ष में दिखता है आम बहुमत

बीजेपी और शिवसेना के विधायकों की कुल संख्या अपने आप भारी बहुमत की ओर चली जाती है. अब चूंकि शिवसेना पर विधानसभा में कब्जा एकनाथ शिंदे गुट के पास है. ऐसे में एकनाथ शिंदे की तरफ से जारी व्हिप को मानना शिवसेना के बाकी विधायकों के लिए भी जरूरी हो जाएगा. वर्ना अब तक उद्धव ठाकरे के पक्ष में खड़े सभी 16 विधायकों की सदस्यता पर संकट आ जाएगा. बता दें कि रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के पद पर चुनाव था, जिसमें एकनाथ शिंदे की अगुवाई में सत्ताधारी दल ने जीत हासिल की और बीजेपी विधायक राहुल नार्वेकर को स्पीकर चुन लिया गया. राहुल को जीत के लिए 144 वोटों की जरूरत थी, लेकिन उनके पक्ष में 164 वोट पड़े. अगर यही आंकड़ा आज सरकार के बहुमत परीक्षण के समय मौजूद रहता है, तो एकनाथ शिंदे की सरकार आसानी से अपना बहुमत साबित कर देगी.

ये भी पढ़ें: सरकार के बाद पार्टी से भी बेदखल हुए उद्वव ठाकरे, शिवसेना पर शिंदे गुट ने जमाया कब्जा !

बगावत के बाद उद्धव ने शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाया था

गौरतलब है कि एकनाथ शिंद के शिवसेना से बगावत कर विधायकों को अपने साथ लेकर गुजरात चले जाने के बाद महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन की मुख्य पार्टी शिवसेना (Shivsena) ने एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) को अपने विधायक दल के नेता पद से हटाने का फैसला किया था. इसके साथ ही उद्धव ठाकरे ने सेवरी विधायक अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता बनाया था. गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे पार्टी के कुछ विधायकों के साथ गुजरात के सूरत चले गए थे. इसके बाद वह 48 विधायकों के साथ असम चले गए थे. इसके बाद गोवा गए और फिर वहां से लौटकर भाजपा के साथ गठबंधन की सरकार बनाई है. 

HIGHLIGHTS

  • एकनाथ शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा आज
  • शिंदे सरकार के लिए बहुमत साबित करने का दिन आज
  • विधानसभा अध्यक्ष ने दी शिवसेना के नेता पद को मान्यता
बहुमत Eknath Shinde Floor Test अग्निपरीक्षा
Advertisment
Advertisment