Advertisment

INDIA Alliance: I.N.D.I.A गठबंधन की मुंबई में बैठक का आज दूसरा दिन, जानें क्या-क्या होगा? 

INDIA Alliance: मुंबई में आज विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की दूसरे राउंड की बैठक होने जा रही है...आज विपक्षी दलों के लिए अहम दिन है, क्योंकि आज की बैठक में इंडिया गठबंधन अपने लोगो को जारी कर सकता है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
INDIA Alliance

INDIA Alliance( Photo Credit : News Nation)

INDIA Alliance: विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की मुंबई में आज यानी शुक्रवार को दूसरी बैठक है. इस बैठक में 28 से ज्यादा विपक्षी दल हिस्सा ले रहे हैं. कल यानी गुरुवार को हुई पहली बैठक में विपक्षी दलों ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए को उखाड़ फेंकने के लिए रणनीति पर विचार किया और चुनावी तैयारी को तेज करने पर जोर दिया. विपक्षी दलों ने आपस में जल्द से जल्द एकजुट होकर एकसाथ काम करने की बात कही. इस दौरान चार छोटे-छोटे ग्रुप के साथ एक कोर्डिनेशन कमेटी के अंतिम रूप देने का भी संकल्प लिया गया.  माना जा रहा है कि आज विपक्षी दलों के लिए अहम दिन है, क्योंकि आज की बैठक में इंडिया गठबंधन अपने लोगो को जारी कर सकता है. 

Advertisment

लोगो और सीट शेयरिंग के फार्मूले पर फैसला

इसके साथ ही इंडिया गठबंधन के संयोजक के नाम पर भी आज कोई अहम फैसला लिया जा सकता है. बैठक में आज अचानक बुलाए गए संसद के सत्र पर चर्चा हो सकती है. हालांकि राज्यों में सीट शेयरिंग विपक्षी दलों के लिए अभी भी बड़ी चुनौती बना हुआ है. आपको बात दें कि एक मंच पर आए विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी, जिसकी अध्यक्षता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी, जबकि दूसरी बैठक कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को हुई थी. कांग्रेस की अध्यक्षता वाली इस बैठक में गठबंधन का नाम इंडिया रखा गया था. उस समय कहा गया था कि गठबंधन की अगली बैठक में संयोजक, लोगो और सीट शेयरिंग जैसे फार्मूले पर विचार किया जाएगा. हालांकि गठबंधन का प्रधानमंत्री फेस कौन होगा, इस बात को अभी ज्यों का त्यों रहने दिया गया है. नेताओं का कहना है कि पीएम पद के लिए नाम का चुनाव 2014 में गठबंधन की जीत के बाद तय किया जाएगा. जीतने वाले सांसद खुद पीएम पद के लिए नेता का चुनाव करेंगे. 

10 पॉइंट्स में समझें I.N.D.I.A. गठबंधन के बैठक के अहम बिंदू-

Advertisment
  • I.N.D.I.A. गठबंधन आज करीब 10.30 बजे अपना लोगो जारी कर सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को लोगो के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं की गई.
  • विपक्षी दलों के नेताओं ने गुरुवार को अगले दिन यानी शुक्रवार को होने वाली बैठक के एजेंडे पर चर्चा की. बैठक आज 11 बजे के आसपास शुरू होगी, जिसके बाद सभी नेता एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संयुक्त बयान जारी करेंगे.
  • कुछ रिपोट्स के अनुसार विपक्षी दल प्रवक्ताओं की एक टीम बना सकते हैं, जो मीडिया के सामने गठबंधन के तरफ से बात रखेंगे.
  • आज यानी शुक्रवार को गठबंधन के लिए संयोजक के नाम पर भी चर्चा हो सकती है
  • बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि गठबंधन को 2 अक्टूबर से पहले अपने घोषणापत्र जारी कर देना चाहिए. जबकि उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल ने इस महीने के अंत तक सीट शेयरिंग के फार्मूले को अंतिम रूप देने की बात पर जोर दिया.
  • कुछ विपक्षी दलों के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 जल्दी कराए जाने की संभावना को देखते हुए चुनावी रणनीति जल्द से जल्द तय कर लेनी चाहिए. क्योंकि चुनावी तैयारी के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा और इन बैठकों से ज्यादा मदद नहीं मिलने वाली.
  • इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने राज्यों से सीट शेयरिंग के फार्मूले के जल्द से जल्द तय किए जाने की बात कही, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन के तरफ से कॉमन नेशनल एजेंडा तय किए जाने की बात पर जोर दिया. 
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विपक्ष को एनडीए की अप्रत्याशित रणनीति और हथकंडों से निपटने के लिए सभी आकस्मिक योजनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए.
  • गुरुवार की अनौपचारिक बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि चर्चा के बाद एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें कम से कम चार उप-समूह शामिल होंगे जिनमें एक गठबंधन के संयुक्त कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए, दूसरा कार्य योजना तैयार करने और सोशल मीडिया के प्रबंधन के लिए होगा. .
  • खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी, आप संयोजक केजरीवाल, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, सीपीआई (एम) के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई (एमएल) दीपांकर भट्टाचार्य, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव, आरएलडी के जयंत चौधरी अन्य लोगों के बीच अनौपचारिक वार्ता में भाग लिया.

HIGHLIGHTS

  • विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की मुंबई में आज दूसरी बैठक है
  • इस बैठक में 28 से ज्यादा विपक्षी दल हिस्सा ले रहे हैं
  • आज की बैठक में इंडिया गठबंधन अपने लोगो को जारी कर सकता है
Advertisment

Source : News Nation Bureau

INDIA Alliance meeting INDIA Alliance PM Candidate of INDIA Alliance INDIA alliance logo INDIA alliance Mumbai meeting Mumabi INDIA alliance meeting PM Modi On INDIA Alliance rahul gandhi on india alliance INDIA alliance PM ca INDIA alliance meeting Video
Advertisment
Advertisment