Advertisment

Sharad Pawar: जानें सीनियर पवार की पार्टी का नया नाम, EC को भेजे तीन नामों से किसका किया चुनाव

शरद पवार ने चुनाव चिन्ह के तौर पर 'चाय का कप', सूरजमुखी का फूल और उगता हुआ सूरज विकल्प को सुझाया था. मंगलवार को यानि 6 फरवरी को अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी होने घोषणा हुई थी.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Sharad Pawar

Sharad Pawar( Photo Credit : social media)

NCP Symbol Name Row: शरद पवार गुट को चुनाव आयोग की ओर से पार्टी का नया नाम 'NCP- शरद चंद्र पवार' मिल गया है. इससे पहले शरद पवार गुट ने अपनी पार्टी की ओर से तीन नाम और चुनाव चिन्ह चुनाव आयोग को सुझाए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शरद पवार की पार्टी की ओर से जो नामों को सुझाया गया था, ये हैं 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार', 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार' और 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदराव पवार' हैं. वहीं, शरद पवार ने चुनाव चिन्ह के तौर पर 'चाय का कप', सूरजमुखी का फूल और उगता हुआ सूरज विकल्प को सुझाया था. मंगलवार को यानि 6 फरवरी को अजित पवार गुट को असली एनसीपी होने की घोषणा हुई थी.

Advertisment

चुनाव चिन्ह के लिए विकल्प बताने के लिए कहा

चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को बुधवार शाम तक उनकी पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह के लिए विकल्प बताने के लिए कहा था. शरद पवार गुट चुनाव आयोग के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी में जुटा है. वहीं अजित पवार गुट ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल किया है. 

ये भी पढ़ें: White Paper: क्या होता है श्वेत पत्र, आखिर क्यों बजट सत्र में सरकार ने इसे लाने का किया ऐलान?

Advertisment

समर्थकों के बीच खुशी का माहौल

चुनाव आयोग के फैसले के बाद से अजित पवार गुट के समर्थकों के बीच खुशी का माहौल है. वहीं शरद पवार गुट के समर्थक विरोध जता रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को पुणे और आसपास के क्षेत्रों में शरद पवार के समर्थकों ने काला पट्टा पहनकर चुनाव आयोग के निर्णय का विरोध किया. शरद पवार ने 1999 में एनसीपी को स्थापित किया था.

आपको बता दें कि बीते साल जुलाई में शरद पवार के भतीजे अजित पवार पार्टी के आठ विधायकों के संग एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली सरकार में शामिल हो गए थे. इसके बाद से शरद पवार और अजीत पवार में टकराहट देखी जा रही है. दोनों के बीच काफी दिनों तक पार्टी और चुनाव चिन्ह के अधिकार को लेकर लड़ाई देखी जा रही है. अजीत पवार का कहना है कि शरद पवार को हमारे साथ शामिल हो जाना चाहिए.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Sharad Pawar Faction New Name Nationalist Congress Party Sharadchandra Pawar NCP Sharadchandra Pawar Sharad pawar एनसीपी शरदचंद्र पवार NCP Party Symbol Row NCP Symbol
Advertisment
Advertisment