Advertisment

Maharashta Rain: महाराष्ट्र में बारिश बनी आफत, स्कूलों को किया गया बंद

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पिछले चार-पांच दिनों से बारिश का दौर जारी है. इस वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. वहीं, मूसलाधार बारिश की वजह से कई क्षेत्र जलमग्न हो चुके हैं. इस बीच प्रशासन ने कई जगहों पर बाढ़ का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
maharashtra rain

महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश( Photo Credit : Social Media)

Maharashta Rain: महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. सोमवार की भी भारी बारिश का दौर जारी है. इसे देखते हुए कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. हालांकि बारिश का दौर देखते हुए प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन एजेंसियों ने उच्च सतर्कता बनाए रखी है. मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी है. बारिश को देखते हुए कई बांधों के गेट भी खोल दिए गए हैं. जिस वजह से नदियां उफान पर है. कई नदियों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है. महाराष्ट्र में चंद्रपुर, नागपुर सहित कई जिलों में बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही है. 

Advertisment

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बाढ़ की चेतावनी

कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं और इसकी वजह से चंद्रपुर में कुछ पर्यटक फंसे हुए हैं. पर्यटकों के साथ ही किसानों के भी खेतों में फंसे रहने की सूचना प्रशासन को दी गई है. वहीं, पर्यटकों और किसानों को बाहर निकालने के लिए प्रशासन की तरफ से रेस्क्यू का काम शुरू किया जा चुका है. बता दें कि पिछले चार-पांच दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. कोंकण और विदर्भ के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात पैदा हो चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- Economic Survey: आज से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, वित्त मंत्री पहले दिन पेश करेंगी 'आर्थिक सर्वेक्षण'

स्कूलों को किया गया बंद

आपको बता दें कि रायगढ़, कोल्हापुर, चंद्रपुर के जिला प्रशासन ने दिन भर के लिए स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की जा चुकी है. कर्नाटक की सीमा से लगे कोल्हापुर जिले के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर बाढ़ आ चुकी है और कई क्षेत्र जलमग्न हो चुके हैं. जिसकी वजह से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. पंचगंगा नदी कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. रत्नागिरी में भी कई नदियां उफान पर है. जिसकी वजह से मुंबई-गोवा सड़क यातायात बाधित हो चुका है. इसे देखते हुए प्रशासन ने नदी किनारे बसे गांवों को अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र में बारिश से हाहाकार
  • स्कूलों को किया गया बंद
  • कई हिस्सों में बाढ़ की चेतावनी

Source : News Nation Bureau

maharashtra school closed maharashtra flood maharashtra-rain MD weather report Mumbai Weather Updates Weather Today Mumbai Rain Maharashtra Weather Updates mumbai rain news
Advertisment
Advertisment