Advertisment

मुंबई में भारी बारिश से हवाई सेवाएं प्रभावित, CM ने अधिकारियों को किया अलर्ट

मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि मौसम विभाग ने मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है. इसलिए हर शहर और जिले के संबंधित अधिकारियों और संस्थाओं को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Eknath Shinde Maharashtra

मुंबई में भारी बारिश ( Photo Credit : News Nation )

Mumbai Rains: मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. खासतौर पर मुंबई एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. आज दोपहर 2:15 बजे के आसपास विजिबिलिटी कम होने की वजह से एयरपोर्ट ऑपरेशन कुछ समय के लिए लगभग 10-15 मिनट बंद करना पड़ा. इसके बाद एयरपोर्ट ऑपरेशन फिर से शुरू कर दिया गया, लेकिन कई फ्लाइट्स को अहमदाबाद की तरफ डायवर्ट किया गया.

Advertisment

मुख्यमंत्री का अलर्ट और सतर्कता

भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अधिकारियों को अलर्ट किया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ''मुंबई सहित कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसलिए हर शहर और जिले के संबंधित अधिकारियों और संस्थाओं को अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा है ताकि आम आदमी को समस्या न हो.''

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ विपक्ष का विरोध मार्च, तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान

बीएमसी का आपातकालीन नियंत्रण कक्ष

मुंबई में लगातार हो रही बारिश के चलते बीएमसी भी अलर्ट मोड पर है. बीएमसी मुख्यालय में आपातकालीन नियंत्रण कक्ष से स्थिति की लगातार समीक्षा की जा रही है. बीएमसी ने पानी निकासी के लिए पंप लगाए हैं, जिससे पानी निकलना शुरू हो गया है.

मौसम विभाग की चेतावनी

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज मुंबई और कोंकण के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. कुछ अन्य जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रशासन, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, पुलिस, महानगरपालिकाओं सहित निकाय संस्थाओं को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

जनता की सहायता के निर्देश

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की हरसंभव मदद की जानी चाहिए और लोगों को मौसम विभाग की चेतावनी से अवगत कराया जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रशासन सतर्क रहें, मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग से समय-समय पर जानकारी लेकर उसके अनुरूप योजना बनाएं और प्रबंधन करें. दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर नागरिकों को इसके प्रति सचेत करें.

Advertisment

बाढ़ के खतरे से निपटने की तैयारी

बता दें कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की तैयारी को कारगर बनाने के लिए बांधों और झीलों का जल स्तर नियंत्रित किया जाना चाहिए. बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने पर ऐसे क्षेत्रों में यातायात रोककर वाहनों को वैकल्पिक मार्गों की ओर मोड़ना चाहिए.

राहत सामग्री और सुरक्षित आश्रय

इसके साथ ही आपको बता दें कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रशासन को निर्देश दिया कि जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को खाद्यान्न, औषधि और राहत सामग्री मुहैया कराने के निर्देश दिए. साथ ही, लोगों और उनके पशुओं को बाढ़ के हालात में सुरक्षित आश्रय स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. सभी एजेंसियां आपस में समन्वय स्थापित कर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान्न, दवाई और राहत सामग्री उपलब्ध कराएं.

HIGHLIGHTS

  • मुंबई में भारी बारिश से हवाई सेवाएं प्रभावित
  • CM ने अधिकारियों को किया अलर्ट
  • बीएमसी का आपातकालीन नियंत्रण कक्ष

Source : News Nation Bureau

Maharashtra weather update imd Maharashtra CM Eknath Shinde maharashtra goevrnment Maharashtra Cm imd warning asani imd CM Eknath Shinde Maharashtra weather today imd alert maharashtra Maharashtra Weather News Maharashtra Weather Updates weather imd rain
Advertisment
Advertisment