MVA की बैठक में सेट हुआ सीटों का टारगेट, उद्धव ठाकरे को मिल सकता है बड़ा मौका!

महाराष्ट्र में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें चुनाव से पहले एमवीए में सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू हो गई है. कांग्रेस ने सहयोगी दलों के सामने अपनी मांग अब रख दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra Assembly Election 2024

Maharashtra Assembly Election 2024

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत की शुरुआत हो चुकी है. आज 21 अगस्त 2024 को एमवीए की समन्वय समिति की पहली बैठक आयोजित की गई, जिसमें कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के प्रमुख नेता शामिल हुए. बैठक में कांग्रेस ने 288 विधानसभा सीटों में से 135 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग पेश की है. इस मुद्दे पर अभी सभी दलों के बीच बातचीत जारी है और सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : भारत बंद के दौरान पटना में जोरदार हंगामा, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठीचार्ज; इन जिलों में भी पड़ रहा असर

बदलापुर कांड पर सरकार को घेरने की रणनीति

आपको बता दें कि सीट शेयरिंग के अलावा इस बैठक में बदलापुर कांड पर भी चर्चा की गई, जिसमें महाविकास अघाड़ी ने यह तय किया कि इस मुद्दे पर सरकार को आक्रामक तरीके से घेरना होगा. विपक्ष के नेताओं ने यह रणनीति बनाई है कि बदलापुर मामले को जनता के सामने उठाकर सरकार की नाकामी को उजागर किया जाए. इस मुद्दे के जरिए एमवीए जनता के बीच अपनी भूमिका को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करना चाहता है, ताकि चुनावी माहौल में विपक्ष की आवाज लोगों तक पहुंच सके.

बैठक में शामिल प्रमुख नेता

बता दें कि इस महत्वपूर्ण बैठक में महाविकास अघाड़ी के तीनों घटक दलों के प्रमुख नेता शामिल हुए. कांग्रेस की ओर से नाना पटोले और बालासाहेब थोराट, एनसीपी (शरद पवार गुट) की ओर से जयंत पाटिल और अनिल देशमुख, और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) की ओर से संजय राउत और अनिल परब ने हिस्सा लिया. इन नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनावों में गठबंधन के तौर-तरीकों पर गहन विचार-विमर्श किया और सीट बंटवारे को लेकर अपने-अपने दलों की स्थिति स्पष्ट की.

मुख्यमंत्री पद के चेहरे पर सहमति

वहीं बैठक में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर भी चर्चा हुई. शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बैठक में प्रस्ताव रखा कि चुनाव से पहले ही गठबंधन को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करना चाहिए. उनका मानना है कि विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार किए बिना ही सीएम पद के उम्मीदवार का चयन किया जाए. हालांकि, इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय अभी नहीं हुआ है और आगे की बैठकों में इसे लेकर सहमति बनाई जाएगी.

एनसीपी का महायुति पर दावा

साथ ही एनसीपी (शरद पवार गुट) का मानना है कि मौजूदा महायुति गठबंधन, जिसमें बीजेपी, शिवसेना (अजित पवार गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं, वहीं आंतरिक दरार बढ़ रही है. एनसीपी नेताओं ने दावा किया कि यह गठबंधन विधानसभा चुनाव से पहले टूट जाएगा, जिससे महाविकास अघाड़ी को बड़ा फायदा हो सकता है.

Advertisment

लोकसभा चुनाव में एमवीए की सफलता

इसके अलावा आपको बता दें कि महाविकास अघाड़ी ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 30 पर जीत दर्ज की थी. यह महायुति के लिए एक बड़ा झटका था, जिसमें बीजेपी को 23 में से 14 सीटों का नुकसान हुआ. इस सफलता ने एमवीए को आगामी विधानसभा चुनाव में भी सकारात्मक परिणाम की उम्मीद दी है.

Uddhav Thackeray Breaking news Maharashtra News Shiv sena MAHARASHTRA NEWS Maharashtra News in hindi hindi news Ajit Pawar Maharashtra News Update Maharashtra News today
Advertisment
Advertisment