Advertisment

महाराष्ट्र-झारखंड के विधानसभा चुनावों का ऐलान: राहुल गांधी की वायनाड पर भी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों के अलावा, कुछ लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उप चुनाव भी होंगे, जिसकी तारीखों का ऐलान हो गया है. पढ़िए पूरी खबर…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Maharashtra and Jharkhand Election

Maharashtra and Jharkhand Election

Advertisment

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है. महाराष्ट्र में 20 नवंबर को चुनाव होगा. झारखंड में दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को चुनाव होंगे. वहीं, वायनाड लोकसभा सीट पर भी 13 नवंबर को उप चुनाव होंगे. वहीं, नांदेड़ और केदारनाथ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उप चुनाव होंगे. इसके अलावा, 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उप चुनाव होंगे.

ऐसी है महाराष्ट्र विधनसभा की स्थिति

महाराष्ट्र में वर्तमान में 288 विधानसभा सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए कम से कम 145 सीटें चाहिए. सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के पास 202 सीटें हैं, जिसमें 102 सीटें भाजपा के पास, 40 एनसीपी और 38 शिवसेना और 22 सीटें अन्य छोटे दलों के पास हैं. वहीं, विपक्ष के पास 75 सीटें हैं, जिसमें कांग्रेस 37 सीटों पर काबिज है, तो वहीं, शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद गुट) 16-16 सीटों पर काबिज है. छह सीटें अन्य छोटे दलों के हैं. बता दें, 15 सीटें रिक्त हैं.  

aharashtra Election 1

ऐसी है झारखंड विधनसभा की स्थिति

झारखंड में वर्तमान में 81 विधानसभा सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए कम से कम किसी भी पार्टी को 41 सीटें जीतनी होंगी. वर्तमान में झारखंड में महागठबंधन सरकार है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले सत्तारढ़ गठबंधन में जेएमएम के पास 24 सीटें, कांग्रेस के पास 17 तो राजद और सीपीआई (एमएल) के पास एक-एक सीटें हैं. वहीं, विपक्षी गठबंधन के पास 30 विधायकों का समर्थन है.  इसमें 25 विधायक  भाजपा के पास हैं तो आजसू के पास तीन, जदयू के पास एक विधायक है. विपक्षी गठबंधन के पास एक निर्दलीय का भी समर्थन है. बता दें, विधानसभा की सात सीटें वर्तमान में खाली हैं.

Jharkhand  Election

 

 

 

maharashtra election election commission Jharkhand Election Jharkhand Elections Jharkhand Elections Phase 1 Maharashtra Election 2024 Maharashtra Election 2024 Date
Advertisment
Advertisment