Advertisment

Maharashtra Elections: आज होगी महाराष्ट्र विधानसभा तारीखों की घोषणा, 288 सीटों पर होगा मतदान

Maharashtra Elections: महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा होने वाली है. इसकी जानकारी खुद चुनाव आयोग ने दी है. दोनों राज्यों में सियासी पारा हाई हो चुका है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
maharashtra election date

आज होगी महाराष्ट्र विधानसभा तारीखों की घोषणा

Advertisment

Maharashtra Elections: मंगलवार को चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करने वाला है. इसकी जानकारी खुद चुनाव आयोग ने दी है. आज दोपहर 3.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा करेगी. पीसी कर दोनों राज्यों में होने वाली विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा, मतगणना की तारीखों की घोषणा की जाएगी. दोनों ही राज्यों में आगामी चुनाव को लेकर सियासी गर्माहट बढ़ी हुई है. 

महाराष्ट्र और झारखंड में आज होगी चुनाव की तारीखों की घोषणा

महाराष्ट्र की बात करें तो वहां कुल 288 विधानसभा सीटें हैं. 2019 में प्रदेश में पिछला विधानसभा चुनाव हुआ था. इस चुनाव में एनडीए को बहुमत भी प्राप्त हुआ था, लेकिन मनमुटाव की वजह से शिवसेना ने भाजपा का साथ छोड़ दिया और उनसे एनसीपी के साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाई. महाविकास अघाड़ी की सरकार बनने के बाद उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने.

2022 में बनी महायुति की सरकार

वहीं, 2022 में शिवसेना दो गुटों में बंट गया, एक ठाकरे गुट और दूसरा शिंदे गुट. एकनाथ शिंदे का गुट भाजपा के साथ मिल गया और महाविकास अघाड़ी की सरकार गिर गई. प्रदेश में एक बार फिर से महायुति की सरकार बनी और 40 विधायकों के साथ भाजपा के साथ सरकार बनाने वाले एकनाथ शिंदे को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया गया. 

यह भी पढ़ें- Big Relief : कैबिनेट का बड़ा फैसला, सरकार ने पलभर में किया बड़ा ऐलान! करोड़ों वाहनों को नहीं देना होगा टोल टैक्स

288 सीटों पर महाराष्ट्र में मतदान

2023 में एनसीपी भी दो गुटों में बंट गए, एक शरद पवार गुट और दूसरा अजित पवार. चाचा शरद पवार की पार्टी से अलग होने के बाद एनसीपी अजित पवार ने महायुति का साथ थामा. अजित पवार को महाराष्ट्र का डिप्टी सीएम बनाया गया. अब देखना दिलचस्प होगा कि प्रदेश की जनता एक बार फिर से एकनाथ शिंदे पर भरोसा जताती है या फिर महाविकास अघाड़ी को जीत का ताज पहनाती है. 26 नवंबर, 2024 में महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने वाला है.

81 सीटों पर झारखंड में चुनाव

झारखंड की बात करें तो यहां कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को खत्म हो रहा है. 2019 में झामुमो-कांग्रेस ने मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी और हेमंत सोरेन प्रदेश के मुख्यमंत्री बनाए गए थे. एक बार फिर से सोरेन को सीएम चेहरा बनाकर गठबंधन की सरकार चुनावी मैदान में उतरने जा रही है. दूसरी तरफ एनडीए ने अब तक मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा नहीं की है.

MAHARASHTRA NEWS maharashtra election Maharashtra Assembly Election Maharashtra Assembly Election 2024 Maharashtra Election 2024 Maharashtra Election 2024 Date
Advertisment
Advertisment