Advertisment

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किल, दावेदारों के चलते चिंता में आलाकमान

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. हालांकि अभी चुनावी तारीखों का ऐलान बाकी है. इससे पहले दावेदारों ने कांग्रेस के सामने परेशानी पैदा कर दी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rahul Gandhi and Mallikarjun Kharge

महाराष्ट्र में दावेदारों से कांग्रेस आलाकमान परेशान (Social Media)

Advertisment

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. जल्द ही चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान भी कर देगा. लेकिन चुनाव की घोषण से पहले कांग्रेस के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है. ये परेशानी टिकट की दावेदारी को लेकर है. दरअसल, महाराष्ट्र में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए हर दिन उम्मीदवारों की भीड़ बढ़ रही है. जो कांग्रेस के लिए सिरदर्द बनी हुई है.

महाविकास अघाड़ी गठबंधन में सीटों के बंटवारे से पहले ही कांग्रेस का टिकट पाने वालों की होड़ लगी हुई है. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस महाराष्ट्र में 110 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. जबकि अब तक पार्टी का टिकट पाने के लिए करीब 2000 लोगों ने आवेदन कर दिया है.

ये भी पढ़ें: Haryana Chunav: ‘कमल का फूल खिले’, सीएम नायब सिंह सैनी ने कुछ इस अंदाज में लोगों से की वोट देने की अपील

विदर्भ और मराठवाड़ा से मिले सबसे अधिक आवेदन

कांग्रेस का टिकट पाने के लिए सबसे ज्यादा आवेदन विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र से आए हैं. जहां कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं कांग्रेस टिकट बंटवारे की प्रक्रिया के तहत इन आवेदनों में से ही अपने उम्मीदवारों का चयन करेगी. हरियाणा चुनाव के साथ कांग्रेस को महाराष्ट्र चुनाव में भी जीत की उम्मीद है. यही वजह है कि उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गई है. लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी हरियाणा का चुनाव प्रचार थमने के अगले ही दिन यानी शुक्रवार को महाराष्ट्र के कोल्हापुर पहुंच गए.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 30 नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद

कुथ दिनों बाद होगी चुनाव की घोषणा

बता दें कि चुनाव आयोग जल्द ही झारखंड के साथ महाराष्ट्र के चुनाव की घोषणा भी करने जा रहा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में कांग्रेस का टिकट पाने के लिए 2000 के आसपास आवेदन मिल चुके हैं. बताया जा रहा है कि टिकट के लिए गंभीर दावेदारों के ही आवेदन करने की रणनीति के तहत बायोडाटा के साथ आवेदन राशि भी मांगी गई है. सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 20000 रुपये जबकि एससी-एसटी वर्ग के लिए 10000 रुपये आवेदन शुल्क के साथ आवेदन को पार्टी कोष जमा करना है.

ये भी पढ़ें: 'भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती मुख्य अर्थव्यवस्था', कौटिल्य इकॉनोमिक कॉन्क्लेव में बोले PM मोदी

कांग्रेस में शुरू की आक्रामक चुनाव रणनीति

दरअसल, कांग्रेस हरियाणा चुनाव को लेकर काफी उत्साहित है. जहां पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए 2500 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था. वहीं महाराष्ट्र विधानसभा आवेदनों की बाढ़ आई हुई है. क्योंकि इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 13 लोकसभा सीटें जीती थीं. जो राज्य में किसी भी दल की सबसे ज्यादा सीटें थी. इसके अलावा निर्दलीय जीते एक सांसद ने भी कांग्रेस का समर्थन कर दिया. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस और उसके सहयोगी दल महाराष्ट्र में राजनीतिक बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं. जिसके चलते वे आक्रामक चुनावी तैयारियों में लगे हुए हैं.

MAHARASHTRA NEWS rahul gandhi maharashtra election Mallikarjun Kharge Maharashtra Assembly Election
Advertisment
Advertisment