Advertisment

Maharashtra Budget: सरकार ने खोला खजाना! महिलाओं को ₹1,500 प्रति माह भत्ता, 5 लोगों के परिवार को 3 सिलेंडर मुफ्त और भी बहुत कुछ..

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शुक्रवार को 2024-25 के राज्य बजट में 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता देने वाली वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Ajit Pawar

Ajit Pawar( Photo Credit : social media)

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शुक्रवार को 2024-25 के राज्य बजट में 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता देने वाली वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की है. वित्त विभाग संभालने वाले पवार ने विधानसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि "मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना" अक्टूबर में होने वाले राज्य चुनावों से चार महीने पहले जुलाई से लागू की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि, इस योजना के लिए 46,000 करोड़ रुपये का वार्षिक बजटीय आवंटन किया जाएगा.
Advertisment
 
वहीं एक अन्य कल्याणकारी योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि, पांच लोगों के पात्र परिवार को 'मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना' के तहत हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे. चलिए प्रदेश सरकार द्वारा घोषित इन योजनाओं की कुछ मुख्य बातें जानें...
 
Advertisment
1) 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को ₹1,500 का मासिक भत्ता देने वाली वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की है.
 
2) 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' जुलाई से लागू होगी. इस योजना को ₹46,000 करोड़ का वार्षिक बजटीय आवंटन प्राप्त होगा. 
Advertisment
 
3) 'मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना' के तहत पांच लोगों के पात्र परिवार को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे.
 
Advertisment
4) सरकार महाराष्ट्र के सभी किसानों को उनकी कपास और सोयाबीन की फसल के लिए ₹5,000 प्रति हेक्टेयर बोनस प्रदान करेगी.
 
5) राज्य सरकार डेयरी किसानों को 1 जुलाई 2024 के बाद भी ₹5 प्रति लीटर बोनस भी देगी.
Advertisment
 
6) सरकार ने जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर आर्थिक मदद बढ़ा दी है; अब परिजनों को पहले ₹20 लाख की जगह ₹25 लाख मिलेंगे.
 
7) महाराष्ट्र में 44 लाख किसानों को बिजली बिल की बकाया राशि से छूट मिलेगी. 

Source : News Nation Bureau

Maharashtra budget Maharashtra budget 202425 NCP women Ajit Pawar
Advertisment
Advertisment