Advertisment

Maharashtra: महाराष्ट्र में बीजेपी ने शुरू की घेराबंदी की तैयारी, दिल्ली से रवाना हुए दिग्गज

Maharashtra: महाराष्ट्र में शुरू हुआ आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन, प्रदेश के दिग्गजों ने की बैठक तो दिल्ली से भी रवाना हुए कद्दावर नेता

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Maharashtra CM Eknath Shinde Hold Meeting

Maharashtra CM Eknath Shinde Hold Meeting ( Photo Credit : File)

Maharashtra: महाराष्ट्र में इन दिनों सियासी हलचलें तेज हैं. लोकसभा चुनाव के नतीजों ने महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए चुनौती बढ़ा दी है. एक तरफ सहयोगी गठबंधन कुछ नाराज है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में पार्टी के प्रदर्शन ने भी दिग्गज नेताओं का हौसला पस्त कर रखा है. इस बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी खेमा अलर्ट मोड में है. महाराष्ट्र में जरा सी भी चूक हुई तो महाविकास अगाड़ी को खत्म करने का सपना बीजेपी के लिए सपना ही रह जाएगा. यही कारण है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को एक मीटिंग बुलाई. इस मीटिंग में पार्टी की आगामी रणनीति से लेकर अन्य बातों पर विचार विमर्श हुआ.

Advertisment

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के आलाकमान ने भी चुनाव को देखते हुए पर्यवेक्षकों की टीम तैयार कर दी है. ऐसे में दिल्ली के दिग्गज भी महाराष्ट्र के लिए रवाना हो चुके हैं. माना जा रहा है कि आने वाले एक दो दिन में प्रदेश में बीजेपी की अगली रणनीति पर काम भी शुरू हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें - ओडिशा के बालासोर में सांप्रदायिक हिंसा, इलाके में लगाया गया कर्फ्यू, जानें क्या है पूरा मामला

घेराबंदी की तैयारी 

विधानसभा चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए बीजेपी और सहयोगी दलों को एमवीए की घेराबंदी करना होगी. यही वजह है कि इसको लेकर एक खास रणनीति तैयार की जाएगी. सूत्रों की मानें तो इसके लिए पार्टी में मंथन शुरू भी हो गया है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के जरिए एमवीए की विफलता को केंद्र के सहयोग से महाराष्ट्र के विकास का खाका जनता पहुंचाने का प्लान तैयार किया जा सकता है. 

Advertisment

बड़ी चुनौती

एमवीए से निपटने के लिए बीजेपी के सामने बड़ी चुनौती लोकसभा चुनाव में मिली हार को पचाना है. इसके लिए पार्टी नेताओं में समन्वय बैठाना और कार्यकर्ताओं में इस बात की तस्दीक करवाना की जल्द ही पार्टी प्रदेश में अपने दम पर सरकार बनाएगी. दरअसल बीजेपी के लिए सहयोगी दलों के साथ तालमेल बैठाना भी थोड़ा मुश्किल हो सकता है. 

केंद्र में विभाग बंटवारे को लेकर पहले दिन ही एनसीपी ने नाराजगी जाहिर कर दी थी. राज्यमंत्री का दर्जा पार्टी को मंजूर नहीं है. प्रफुल्ल पटेल खुद इसको लेकर मीडिया से साफ तौर पर कह चुके. जबकि दूसरी तरफ अजित पवार ने भी अपनी नाराजगी जाहिर की थी. वहीं दूसरी तरफ शिवसेना ने भी बीजेपी के खराब प्रदर्शन को लेकर तंज कसा था. खुद सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा था कि 400 पार का नारा ही इस बार सीटें कम होने का कारण है. लिहाजा इस तरह के बयानों से लेकर एमवीए की घेराबंदी तक बीजेपी के सामने चुनौती बड़ी है. 

शिंदे ने फडणवीस और पवार के साथ की बैठक

इससे पहले मंगलवार को ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के साथ एक बैठक की है. बैठक का मकसद अब तक के प्रदर्शन पर समीक्षा को बताया गया. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

maharashtra Devendra Fadanvis BJP Maharashtra Politics Eknath Shinde BJP Meeting In Mumbai
Advertisment
Advertisment