Advertisment

Maharashtra: ‘राजकोट किले में भव्य और विशाल शिवाजी की मूर्ति बनाएंगे’, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का एलान

सिंधुदुर्ग में शिवाजी महाराज की मूर्ति ढहने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं राजकोट किले में इससे अधिक भव्य मूर्ति का निर्माण करुंगा. नेवी भी इसमें हमारा साथ देगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Eknath Shinde

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने की घटना सुर्खियों में हैं. इसे लेकर प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है. इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा को लेकर बड़ी घोषणा की. उन्होंने ऐलान किया कि राजकोट किले में जल्द छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा स्थापति की जाएगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- देश को आज तीन नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देंगे PM मोदी, जिला अदालतों के राष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

नंदगांव में विकसित की जा रही शिवसृष्टि परियोजन के उद्घाटन के बाद सीएम ने लोगों को संबोधित किया. मुख्यमंत्री शिंदे ने इस दौरान कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज एक युग पुरुष हैं. वे देश और प्रदेश के गौरव हैं. राजकोट किले में जो हुआ, वह बहुत गलत था. महाराष्ट्र सरकार और नौसेना साथ मिलकर दोबारा एक भव्य प्रतिमा वहां स्थापित करेंगे. इसके अलावा, उन्होंने नंदगांव शहर के विकास के लिए परियोजना को ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार नगर परिषद की नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये देगी. बता दें, सीएम ने पहले चरण के काम का उद्घाटन किया है.

यह है पूरा मामला

बता दें, मराठा साम्राज्य के संस्थापक शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नौसेना दिवस के अवसर पर की थी. चार दिसंबर 2023 को अनावरित हुई मूर्ति महज आठ माह बाद 26 अगस्त की दोपहर को ही ढह गई. घटना पर विपक्षी दल ने महाराष्ट्र सरकार की आलोचना की थी.

यह भी पढ़ें- ASNA Cyclone: गुजरात के पास अरब सागर में बने चक्रवात से वैज्ञानिक परेशान, जानें 48 साल बाद आए साइक्लोन से क्यों हैरत में साइंटिस्ट

पीएम मोदी ने भी मांगी माफी

एक दिन पहले महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने घटना पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज मेरे लिए नाम मात्र नहीं है. महाराज मेरे आराध्य देव हैं. मैं उनके चरणों में सिर झुकाकर माफी मांगता हूं. मैं उनसे माफी मांगता हूं. उन्होंन कहा कि छत्रपति महाराज से ही प्रेरणा लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं. इन्हीं के आशीर्वाद से हम विकसित महाराष्ट्र और विकसित भारत के संकल्प पर आगे बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Weather Update: ओडिशा, तेलंगाना समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात से टली असना चक्रवात की आफत

Advertisment
Advertisment