Advertisment

CM शिंदे ने की 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत, लोगों को दिया ये संदेश

9 अगस्त 1942 के 'अंग्रेज़ों भारत छोड़ो' आंदोलन की स्मृति में मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान पर 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत हुई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तिरंगा फहराकर इस अभियान का शुभारंभ किया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
CM Eknath Shinde

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

Har Ghar Tiranga Abhiyan: मुंबई का गोवालिया टैंक मैदान, जहां 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने 'अंग्रेजों भारत छोड़ो' आंदोलन का उद्घोष किया था, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक महत्वपूर्ण स्थल है. हर साल 9 अगस्त को इस ऐतिहासिक मैदान में स्वतंत्रता संग्राम के इस महत्त्वपूर्ण दिन की स्मृति में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. इस वर्ष भी इस दिन को पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया, जिसमें 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत की गई.

Advertisment

'हर घर तिरंगा' अभियान का आरंभ और मुख्यमंत्री का संदेश

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस अवसर पर तिरंगा फहराकर 'हर घर तिरंगा' अभियान का शुभारंभ किया. इस अभियान का उद्देश्य देशवासियों के बीच देशभक्ति की भावना को और गहराई से जागृत करना है. इस कार्यक्रम में शामिल हजारों नागरिकों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत होकर तिरंगा फहराने की शपथ ली. महाराष्ट्र के भाजपा विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने भी इस आयोजन में भाग लिया और बाद में बोरीवली के नेशनल पार्क में 50 फीट ऊंचा तिरंगा फहराकर इस अभियान को और ऊंचाई दी.

यह भी पढ़ें : एक ऐसा कीड़ा जिसे बेचकर आप रातों-रात बन सकते हैं करोड़पति, जानें कहां मिलेगा?

देशभक्ति के नारों से गूंजा माहौल और 'हर घर तिरंगा' का उद्देश्य

वहीं कार्यक्रम के दौरान 'वंदे मातरम' और 'विजयी विश्व तिरंगा प्यारा' जैसे गगनभेदी नारों से पूरा वातावरण गूंज उठा. 'हर घर तिरंगा' अभियान का उद्देश्य स्वतंत्रता संग्राम की स्मृतियों को जीवित रखते हुए लोगों के बीच राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान और प्रेम की भावना को और प्रगाढ़ करना है. यह अभियान नागरिकों को उनके कर्तव्यों की याद दिलाता है, जिसमें राष्ट्र के प्रति गर्व और सम्मान के साथ तिरंगा फहराने की बात शामिल है.

प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा और अभियान की महत्ता

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिन की महत्ता पर बल देते हुए 'अंग्रेजों भारत छोड़ो' के नारे को फिर से जीवंत किया, जो स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ था. इस वर्ष, महाराष्ट्र सरकार ने 'हर घर तिरंगा' अभियान के माध्यम से नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान और देशभक्ति प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है.

स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की स्मृति और वर्तमान पीढ़ी के लिए संदेश

इसके अलावा आपको बता दें कि अगस्त क्रांति दिवस के इस विशेष कार्यक्रम ने न केवल स्वतंत्रता संग्राम के वीर नायकों को श्रद्धांजलि दी, बल्कि वर्तमान पीढ़ी को भी देशभक्ति की भावना के प्रति जागरूक और प्रेरित किया. 'हर घर तिरंगा' अभियान के माध्यम से, महाराष्ट्र सरकार का प्रयास है कि हर नागरिक अपने राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाते हुए, गर्व और सम्मान के साथ तिरंगा फहराए और अपने देश के गौरव को बनाए रखे.

Maharashtra CM Eknath Shinde Har Ghar Tiranga Abhiyan Har Ghar Tirangairanga maharashtra politics latest CM Eknath Shinde MAHARASHTRA NEWS Maharashtra News Shiv sena Maharashtra News in hindi Maharashtra Politics har ghar tiranga campaign Eknath Shinde hindi news Chief Minister Eknath Shinde Maharashtra News Update Maharashtra News today
Advertisment
Advertisment