Advertisment

Maharashtra Elections: इस दिन आएगी कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इतने सीटों पर चुनाव लड़ेगी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कांग्रेस 23 अक्टूबर को 63 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण और बाला साहब थोराट जैसे नामों को पहली लिस्ट में जगह मिल सकती है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
rahul gandhi on baba

Rahul Gandhi

Advertisment

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. बैठक में 63 उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची 23 अक्टूबर को जारी होगी. केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक अब 25 अक्टूबर को होगी, जिसमें बची हुई सीटों के उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. 

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जिन 63 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगी है, उनमें से कुछ नेताओं के नाम सामने आ गए हैं. 

इन नेताओं को पहली लिस्ट मिल सकती है जगह 

  1. नाना पटोले- सकोली
  2. पृथ्वीराज चव्हाण- कराड साउथ
  3. बाला साहब थोराट- संगमनेर
  4. विजय वेडट्टीवार- ब्रह्मपुरी
  5. नितिन राउत- नागपुर वेस्ट
  6. असलम शेख- मलाड वेस्ट
  7. यशोमती ठाकुर- तिवसा
  8. विश्वजीत कदम- पलुसकडे गांव
  9. अमीन पटेल- मुंबापुरी
  10. नसीम खान- चाँदीवली
  11. अमित देशमुख- लातूर सिटी
  12. केसी पटवी- अक्कलकुवा
  13. कुणाल पाटिल- धुले ग्रामीण

कांग्रेस अब तक महाराष्ट्र की 96 सीटों पर स्क्रीनिंग पूरी कर चुकी है. उम्मीद है कि कांग्रेस को 110 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस इन 10 सीटों में समाजवादी पार्टी को भी एडजस्ट करेगी. हालांकि, खबरें हैं कि उद्धव ठाकरे सीट बंटवारे से संतुष्ट नहीं हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Maha Kumbh में फ्री में मिलेगा राशन-चीनी और LPG सिलेंडर, महाकुंभ के लिए बनेगा स्पेशल राशन कार्ड

महाराष्ट्र विधानसभा की वर्तमान स्थिति  

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं, और सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को कम से कम 145 सीटों की आवश्यकता होती है. सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के पास कुल 202 सीटें हैं, जिनमें से 102 सीटें भाजपा के पास, 40 एनसीपी (अजित पवार गुट) के पास, 38 शिवसेना (शिंदे गुट) के पास, और 22 अन्य छोटे दलों के पास हैं. वहीं, विपक्ष के पास कुल 75 सीटें हैं, जिनमें कांग्रेस के पास 37, शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद पवार गुट) के पास 16-16 सीटें हैं, और छह सीटें अन्य छोटे दलों के पास हैं. इसके अलावा, 15 सीटें इस समय रिक्त हैं. 

महाराष्ट्र में एक चरण में होंगे चुनाव

महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव होगा. 22 अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्तूबर है. नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्तूबर को की जाएगी. नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 4 नवंबर है. मतदान की तारीख 20 नवंबर है. 23 को मतों की गणना होगी और जीत-हार साफ हो जाएगी.

maharashtra election Maharashtra Elections 2024 Maharashtra Election 2024 Maharashtra Election 2024 Date
Advertisment
Advertisment