Advertisment

चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, अब मुंबई के इन बूथों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने चुनाव से पहले मुंबई के कुछ प्रमुख टोल बूथों को टोल फ्री कर जनता को राहत दी, जिससे दैनिक यात्रियों और व्यापारियों को आर्थिक फायदा होगा और सरकार की लोकप्रियता बढ़ेगी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
मुंबई टोल टैक्स

मुंबई टोल टैक्स

Advertisment

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में मुंबई में टोल को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत कुछ टोल बूथों को टोल फ्री कर दिया गया है. यह कदम राज्य में आगामी चुनावों से पहले सरकार की तरफ से जनता को राहत देने के रूप में देखा जा रहा है. इस फैसले से न केवल मुंबई के निवासियों को फायदा होगा, बल्कि पूरे राज्य के उन यात्रियों को भी राहत मिलेगी, जो नियमित रूप से इन टोल प्लाज़ा से होकर गुजरते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत-कनाडा कूटनीतिक तनाव के बीच ट्रूडो का क्या है राजनीतिक एजेंडा, विदेश मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

कौन से टोल बूथ हुए टोल फ्री?

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के आसपास कुछ प्रमुख टोल बूथों पर टोल को समाप्त करने का निर्णय लिया है. हालांकि सभी टोल प्लाजा पर यह छूट नहीं दी गई है, लेकिन मुख्य रूप से वे टोल बूथ जो मुंबई और इसके उपनगरों में भारी ट्रैफिक के लिए जाने जाते हैं, टोल फ्री किए गए हैं. इन बूथों में मुंबई के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर स्थित टोल प्लाजा शामिल हैं. यह फैसला शहर के भीतर यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो रोजाना अपने काम या अन्य कारणों से यात्रा करते हैं.

किसे होगा फायदा?

वहीं आपको बता दें कि इस फैसले का सबसे बड़ा लाभ आम जनता, खासकर दैनिक कामकाजी लोगों और छोटे व्यापारियों को मिलेगा, इन टोल बूथों से प्रतिदिन हजारों वाहन गुजरते हैं, जिससे टोल शुल्क उनके लिए अतिरिक्त आर्थिक बोझ बन जाता था. इसके अलावा, यह कदम ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री और लॉजिस्टिक्स सेक्टर के लिए भी राहत लेकर आएगा, क्योंकि टोल की लागत अक्सर माल ढुलाई में जुड़ जाती है.

क्या है चुनावी राजनीति का कनेक्शन?

इसके साथ ही आपको बता दें कि चुनावी मौसम में इस तरह के फैसले सरकारों के लिए बेहद अहम होते हैं. महाराष्ट्र सरकार ने इस फैसले को ऐसे समय पर लिया है जब राज्य में चुनाव नजदीक हैं. ऐसे में इस फैसले को जनता की भावनाओं को साधने और वोट बैंक को प्रभावित करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. टोल फ्री के इस फैसले से सरकार जनता के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाने और आगामी चुनावों में जीत का रास्ता आसान करने की कोशिश कर रही है.

बहरहाल, मुंबई में टोल फ्री का यह फैसला एक बड़ा राहत भरा कदम है, जिसका सीधा फायदा आम जनता को मिलेगा. चुनाव से पहले यह फैसला महाराष्ट्र सरकार के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आ सकता है, जिससे उन्हें जनता के बीच अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी.

MAHARASHTRA NEWS hindi news Breaking news Maharashtra News in hindi Maharashtra News Update CM Eknath Shinde Eknath Shinde Maharashtra News Shiv sena Maharashtra News today mumbai toll tax free
Advertisment
Advertisment