Advertisment

मुंबई में मानसून का कहर, जलजमाव से ट्रैफिक जाम ने बढ़ाई परेशानी

मुंबई में मानसून की बारिश ने एक बार फिर से शहर को जलजमाव और ट्रैफिक जाम की समस्याओं से जूझने पर मजबूर कर दिया है. प्रशासन और आम जनता दोनों ही इस स्थिति से निपटने के लिए अपनी तरफ से प्रयास कर रहे हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra Weather

मुंबई का मौसम( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra Weather Update Today: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मानसून की बारिश ने इस वक्त जनजीवन को प्रभावित कर रखा है. भारी बारिश के कारण कई जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे राहगीरों और वाहन चालकों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि मुंबई के अंधेरी सबवे में लगभग पांच फीट तक पानी भर जाने के कारण इसे बंद कर दिया गया है. सुबह से ही जोरदार बारिश के चलते सबवे का वीडियो सामने आया है जिसमें वह पानी से भरा हुआ नजर आ रहा है. 

Advertisment

आपको बता दें कि ये सबवे अंधेरी रेलवे स्टेशन के पास है और इसके ऊपर रेलवे का ब्रिज है. हालांकि ब्रिज से रेलगाड़ियों का आवागमन सामान्य रूप से जारी है, लेकिन सड़क पर पानी भरने के कारण उस इलाके में आवाजाही रोक दी गई है.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: देश के हर नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ! सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

सड़कों पर पानी का बहाव: जनजीवन प्रभावित

वहीं मुंबई के विभिन्न इलाकों में लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई सड़कों पर तीन से चार फीट तक पानी भर गया है. वेस्टर्न एक्सप्रेसवे और विले पार्ले के निचले इलाके भी पानी में डूब गए हैं. जलजमाव के कारण ट्रैफिक प्रभावित हो रहा है और आम लोगों को आवाजाही में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है क्योंकि आने वाले दिनों में और भी बारिश की संभावना है.

रेलवे ट्रैक पर जलजमाव: लोकल ट्रेनों की रफ्तार प्रभावित

इसके अलावा आपको बता दें कि मुंबई में बारिश के कारण अक्सर रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाता है, जिससे लोकल ट्रेनों की रफ्तार प्रभावित होती है. हालांकि अभी तक रेलगाड़ियों का आवागमन सुचारू रूप से जारी है, लेकिन जलजमाव के कारण भविष्य में ट्रेनों के संचालन में बाधा आ सकती है.

आईएमडी का पूर्वानुमान - कोलाबा और सांताक्रूज में भारी बारिश की संभावना

साथ ही आपको बताते चले कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के कोलाबा स्टेशन इलाके में सुबह न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सांताक्रूज स्टेशन में तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा. कोलाबा क्षेत्र में 111 मिमी वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि सांताक्रूज़ स्टेशन क्षेत्र में 79 मिमी बारिश होने का अनुमान है.

नागपुर में भारी बारिश: स्कूल-कॉलेज बंद

Advertisment

मुंबई की तरह नागपुर जिले में भी भारी बारिश के कारण आज यानी 20 जुलाई को सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. नागपुर जिला कलेक्टर डॉ. विपिन इटांकर ने जानकारी दी है कि आईएमडी ने नागपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे यह निर्णय लिया गया है.

प्रशासन की तैयारी और अलर्ट

मुंबई प्रशासन ने संभावित बारिश को ध्यान में रखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. नगर निगम और संबंधित विभाग जलजमाव को कम करने के प्रयास में लगे हुए हैं. ट्रैफिक पुलिस भी सड़कों पर जलजमाव के कारण ट्रैफिक को सुचारू रखने के प्रयास कर रही है.

HIGHLIGHTS

  • मुंबई में मानसून का कहर
  • जलजमाव से ट्रैफिक जाम ने बढ़ाई परेशानी
  • नागपुर में ऑरेंज अलर्ट के बाद स्कूल-कॉलेज बंद

Source : News Nation Bureau

Mumbai weather update maharashtra goevrnment imd Maharashtra Cm andheri subway Mumbai Monsoon imd alert MAHARASHTRA NEWS hindi news mumbai rains today Mumbai rains Updates Mumbai Monsoon Rain imd rain Mumbai Rains
Advertisment
Advertisment