मुंबई की झीलों में लबालब पानी, IMD ने 8 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

महाराष्ट्र के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. हालांकि दो दिनों की भारी बारिश के बाद शुक्रवार को मुंबई में बारिश नहीं हुई.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Mumbai Weather

Mumbai Weather Forecast: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने हाल ही में सूचित किया है कि भारी और लगातार बारिश के चलते मुंबई की सात झीलों का जलस्तर 70 फीसदी तक पहुंच गया है. यह जलस्तर पिछले दिन की तुलना में 5 फीसदी अधिक है, जो दर्शाता है कि मुंबई में हो रही बारिश ने जलाशयों को तेजी से भर दिया है.

Advertisment

मुंबई का ताजा मौसम और अलर्ट की स्थिति

आपको बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए अलग-अलग स्तर के अलर्ट जारी किए हैं. महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे और सतारा जिलों के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब है कि इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जहां भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. हालांकि, 28 से 30 जुलाई तक महाराष्ट्र के किसी भी जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी नहीं किया गया है, जिससे कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: बारिश कम होते ही आसमान छू रहे हैं सब्जियों के दाम, जानें आज का भाव

मुंबई और ठाणे के लिए येलो अलर्ट

वहीं IMD ने मुंबई और ठाणे के लिए शनिवार को येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मुंबई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

मुंबई में बारिश की स्थिति

पुणे और पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में, जैसे वेल्हा, मुलशी, भोर तालुका और बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में गुरुवार को लगातार बारिश हुई. मध्य महाराष्ट्र के लिए 26 और 27 जुलाई को रेड अलर्ट जारी किया गया है जिसमें अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. BMC के अनुसार, शुक्रवार को मुंबई में 81 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि इसके पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 80 मिमी और 90 मिमी बारिश हुई. महाराष्ट्र में कई दिनों से हो रही बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Mumbai weather update mumbai Mumbai Weather mumbai weather report Mumbai Weather Updates 29 April weather update mumbai weather today hindi news 27 April Weather Report mumbai weather forecast weather
Advertisment