logo-image
लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र: मानसून सत्र से पहले MVA की बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

महाविकास आघाड़ी के सदस्य इस बात से वाकिफ हैं कि मानसून सत्र के दौरान किसी भी तरह की नाराजगी या आपसी तालमेल की कमी उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. इसलिए सभी दल इस बैठक के माध्यम से अपनी-अपनी समस्याओं और मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करेंगे.

Updated on: 26 Jun 2024, 10:37 AM

highlights

  • महाराष्ट्र में मानसून सत्र से पहले MVA की बैठक 
  • सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष
  • कई मुद्दों पर हो सकती है चर्चा 

 

 

New Delhi:

Maharashtra Monsoon Session 2024: महाराष्ट्र में मानसून सत्र के पहले विपक्ष एकजुटता और सहयोग को सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है. महाविकास आघाड़ी (MVA) की ओर से इस संदर्भ में एक अहम बैठक आयोजित की जा रही है. यह बैठक आज दोपहर 12 बजे विपक्षी नेता विजय वडेट्टीवार के निवास पर संपन्न होगी. इसके बाद, लगभग 2 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस भी आयोजित की जाएगी जिसमें आगामी रणनीतियों और विचार-विमर्श की जानकारी साझा की जाएगी.

यह भी पढ़ें: MP में बारिश की धमाकेदार एंट्री, 30 से ज्यादा जिलों में अलर्ट जारी

विपक्ष की एकजुटता की कोशिश

आपको बता दें कि महाविकास आघाड़ी के सदस्य इस बात से वाकिफ हैं कि मानसून सत्र के दौरान किसी भी तरह की नाराजगी या आपसी तालमेल की कमी उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. इसलिए सभी दल इस बैठक के माध्यम से अपनी-अपनी समस्याओं और मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करेंगे. बैठक का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी दल एकजुट रहें और एक दूसरे के साथ तालमेल बनाए रखे.

विजय वडेट्टीवार की भूमिका

वहीं विरोधी पक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार इस बैठक के आयोजक हैं और उनका निवास इस महत्वपूर्ण आयोजन का स्थल है. वडेट्टीवार ने हमेशा विपक्षी एकता को बढ़ावा देने का प्रयास किया है और यह बैठक भी उसी दिशा में एक और कदम है. वे इस बैठक में प्रमुख भूमिका निभाते हुए सभी दलों के बीच सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश करेंगे.

बैठक का एजेंडा

इसके साथ ही आपको बता दें कि बैठक के एजेंडे में प्रमुख रूप से मानसून सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा शामिल है. इसके अलावा, सरकार के खिलाफ रणनीति तैयार करने और जनता के महत्वपूर्ण मुद्दों को सत्र के दौरान प्रभावी तरीके से उठाने पर भी विचार-विमर्श होगा. विपक्षी दल इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि कैसे सत्र के दौरान अपने-अपने एजेंडों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया जाए और सरकार को जवाबदेह बनाया जाए.

प्रेस कांफ्रेंस

बैठक के बाद दोपहर 2 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की जाएगी जिसमें महाविकास आघाड़ी के नेताओं द्वारा बैठक में हुई चर्चाओं और आगामी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. प्रेस कांफ्रेंस का उद्देश्य जनता को सूचित करना और मीडिया के माध्यम से अपनी रणनीतियों को साझा करना है. इससे न केवल विपक्ष की एकजुटता का संदेश जाएगा, बल्कि उनकी योजनाओं और मुद्दों पर जनता की राय भी जानी जा सकेगी.

मानसून सत्र से पहले कांग्रेस ने आयोजित की बैठक

महाराष्ट्र में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं और कांग्रेस को उम्मीद है कि वह अच्छा प्रदर्शन कर बीजेपी-एनसीपी-शिवसेना महायुति गठबंधन को सत्ता से बाहर कर देगी. कांग्रेस ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के तहत शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन के तहत कांग्रेस ने 17 में से 13 सीटें जीतकर अपने प्रदर्शन से उत्साहित है.

कांग्रेस आलाकमान के कई बड़े शामिल

आपको बता दें कि इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे, जिन्होंने महाराष्ट्र के नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया. चर्चा के दौरान एआईसीसी महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल, महाराष्ट्र पीसीसी प्रमुख नाना पटोले और महाराष्ट्र के एआईसीसी प्रभारी रमेश चेन्निथला भी उपस्थित थे. खड़गे ने कहा, ''देश अब बदलाव की ओर देख रहा है और महाराष्ट्र ने इसका स्पष्ट संकेत दिया है. हमें चुनाव की तैयारी अभी से शुरू करनी होगी, यह हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है.''

वहीं बैठक के बाद खड़गे ने कहा, ''आज महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा की. महाराष्ट्र में हमने कठिन परिस्थितियों में लोकसभा चुनाव लड़ा. मैं पार्टी के अच्छे प्रदर्शन के लिए महाराष्ट्र कांग्रेस के हर नेता और कार्यकर्ता को बधाई देता हूं, बूथ एजेंटों को भी धन्यवाद देता हूं और हम महाराष्ट्र की जनता के आभारी हैं.''