Advertisment

ठाणे में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, फंसे पर्यटक; NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ठाणे और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न हुए बाढ़ के हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगातार कार्यरत हैं. पर्यटकों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra News Heavy rains

महाराष्ट्र बारिश( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra News: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. ठाणे के शाहपुर इलाके में भस्ता नदी के किनारे फंसे 150 पर्यटकों को बचाने के लिए एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीमें सक्रिय हो गई हैं. ट्यूब बोट के माध्यम से उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है. वहीं लोग वीकेंड पर छुट्टियां मनाने और बारिश का आनंद लेने के लिए भस्ता डैम के आस-पास स्थित फार्म हाउस में गए थे. यहां पर कई फार्म हाउस हैं, जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. हालांकि, मौसम विभाग (IMD) द्वारा पहले ही यलो अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन उसकी अनदेखी करके लोग वहां पहुंच गए. भारी बारिश के कारण स्थिति और भी विकट हो गई और पर्यटक फार्म हाउस में फंस गए.

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM नीतीश कुमार का पूर्णिया दौरा, NDA प्रत्याशी के लिए भरेंगे हुंकार

एनडीआरएफ का राहत और बचाव कार्य

एनडीआरएफ की दो टीमें मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं. ट्यूब बोट के माध्यम से 50 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है. भस्ता नदी के किनारे एक टीम तैनात है जो लगातार पर्यटकों को निकालने का काम कर रही है. एनडीआरएफ की टीमें लोगों को जरूरी सामान भी मुहैया करा रही हैं ताकि वे सुरक्षित रह सकें.

मध्य रेलवे की ट्रेनें प्रभावित

भारी बारिश के कारण पहाड़ का हिस्सा टूटकर रेलवे ट्रैक पर आ गया है, जिससे मध्य रेलवे की ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है. कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ठाणे ही नहीं, बल्कि बदलापुर में भी लगातार बारिश हो रही है, जिससे स्थिति और गंभीर हो रही है.

नवी मुंबई में भी बाढ़ के हालात

नवी मुंबई में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. कई घरों में पानी घुस गया है, जिससे लोग मुश्किल में हैं. मुंबई में हालांकि हल्की बारिश हो रही है, लेकिन वहां की स्थिति अभी नियंत्रण में है.

मौसम विभाग के अलर्ट की अनदेखी का खामियाजा

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए यलो अलर्ट की अनदेखी करना पर्यटकों के लिए भारी पड़ गया. भारी बारिश की संभावना के बावजूद लोग भस्ता डैम के किनारे छुट्टियां मनाने पहुंचे, जो अब उनके लिए आफत बन गई है. एनडीआरएफ के रेस्क्यू ऑपरेशन के चलते कई लोगों को बचा लिया गया है, लेकिन लगातार बारिश के कारण स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • ठाणे में भारी बारिश से बाढ़ के हालात
  • भारी बारिश में फंसे 150 पर्यटक
  • NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Source : News Nation Bureau

ndrf Maharashtra weather update imd IMD Report mumbai Heavy rains in Mumbai maharashtra weather Mumbai Rain Alert imd alert maharashtra news live MAHARASHTRA NEWS NDRF Team RAIN NEWS Maharashtra Weather Updates Heavy Rains imd rain Maharashtra News Update
Advertisment
Advertisment