Advertisment

महाराष्ट्र: हीटवेव से बचने के लिए जारी किए आदेश, दोपहर 12 के बाद खुले मैदान में न हो कार्यक्रम 

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई जिलों में आनेवाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोतरी हो देखने को मिल सकती है. मुंबई बीएमसी ने भी गर्मी से बचने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Maharashtra heat wave

Maharashtra heat wave( Photo Credit : social media)

मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में तापमान का चढ़ रहा है. मौसम में लगातार बढ़ती गर्मी से मुंबईकर बेहाल हैं. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई जिलों में आनेवाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोतरी हो देखने को मिल सकती है. कैबिनेट मंत्री प्रभात लोढ़ा ने आदेश दिए है कि दोपहर 12 बजे से पांच बजे तक खुले मैदान में कार्यक्रम न किया जाए. मुंबई बीएमसी ने भी गर्मी से बचने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.  महाराष्ट्र में बढ़ती गर्मी को लेकर राज्य सरकार समेत मुंबई बीएमसी सतर्कता बरत रही है.

Advertisment

नवी मुंबई सरकारी कार्यक्रम में गर्मी से लोगों की हुई मौत के बाद राज्य सरकार ने दोपहर 12 से 5 बजे तक खुले मैदान में कार्यक्रम न करने के आदेश दिए है. पर्यावरण मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने मीडिया को बताया है कि बढ़ते तापमान से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सरकार GR k द्वारा इस आदेश को जारी करती है कि दोपहर 12 से 4 बजे तक खुले मैदान में कोई कार्यक्रम  न लिए जाए. 

ये भी पढ़ें: असद की कब्र पर कब और कैसे गई थी शाइस्ता परवीन! जानें कौन था साथ 

महाराष्ट्र के बीड (41.6) जळगाव ( 41.6) परभणी (41.7) सोलापूर (41) में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है. वहीं विदर्भ के जिलों में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है. आर्थिक राजधानी मुंबई में हीट वेव चल रही हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए गर्मी से बचने के लिए बीएमसी ने मुंबईकरों के  लिए सूचना जारी की है.

लगातार पानी पीने की सूचना शरीर को डीहाइड्रेट न होने दे.

घर से बाहर निकलते वक्त टोपी, रुमाल, स्कार्फ, छतरी, गौगल शूज चप्पल का इस्तेमाल जरूर करें..

यात्रा करते वक्त पानी, नींबू, प्याज साथ में रखें.

अल्कोहोल, चाय, कॉफी, कोलड्रिंक का सेवन कम मात्रा में करें.

हाई प्रोटीन फूड न खाएं, ताजे पकवान, फल फ्रूट का सेवन करें.

कॉटन के कपड़े के इस्तेमाल करें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

महाराष्ट्र में बढ़ती गर्मी maharashtra महाराष्ट्र newsnation heat wave newsnationtv
Advertisment
Advertisment