Advertisment

अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा निर्विरोध चुनी गईं राज्यसभा सदस्य, लोकसभा में मिली थी हार

प्रफुल्ल पटेल के इस्तीफे से खाली हुई राज्यसभा सीट पर अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार एनसीपी से निर्विरोध चुनी गई हैं. इस सीट के लिए सिर्फ सुनेत्रा का ही आवेदन आया था. बता दें कि लोकसभा चुनावों में पूरे देश की नजर बारामती लोकसभा सीट पर थी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
sunitra ajit pawar

महाराष्ट्र की राजनीति( Photo Credit : News Nation )

Sunetra Pawar Elected Rajya Sabha Member: महाराष्ट्र की राजनीति में जहां एक तरफ सियासी उथल-पुथल चरम पर है, वहीं दूसरी तरफ उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार का निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुनी गई हैं. 18 जून को एनसीपी की सुनेत्रा पवार को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया. रिटर्निंग ऑफिसर और महाराष्ट्र विधानमंडल सचिवालय के सचिव जितेंद्र भोले ने उनके निर्वाचन की घोषणा की, क्योंकि इस पद के लिए केवल उनका ही आवेदन प्राप्त हुआ था.

Advertisment

यह भी पढ़ें: ये क्या बोल गए CM एकनाथ शिंदे, टेंशन में आ सकते हैं उद्धव ठाकरे

बारामती में राजनीतिक प्रभाव

सुनेत्रा पवार के निर्वाचित होने से बारामती में अब तीन सांसद हैं. वरिष्ठ नेता शरद पवार भी राज्यसभा सांसद हैं. इस चुनाव के बाद, बारामती के लोगों की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि शरद पवार के साथ-साथ ननद सुप्रिया सुले और भाभी सुनेत्रा पवार, बारामती के विकास के लिए किस प्रकार की भूमिका निभाएंगे.

Advertisment

लोकसभा चुनाव और सुनेत्रा पवार की हार

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में पूरे देश की नजर बारामती लोकसभा सीट पर थी. इस सीट पर ननद और भाभी के बीच दिलचस्प मुकाबला हुआ. शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले को और अजित पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को उम्मीदवार बनाया था. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को सामने आए, जिसमें सुप्रिया सुले ने बड़े अंतर से सुनेत्रा पवार को हराया. सुप्रिया सुले को 7,32,312 वोट मिले, जबकि सुनेत्रा पवार को 5,73,979 वोट मिले, जिससे सुप्रिया सुले ने 1.5 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की.

राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचन

Advertisment

वहीं लोकसभा चुनाव में हार के बावजूद, प्रफुल्ल पटेल के इस्तीफे से राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई. इस सीट पर महायुति (NDA) ने बारामती में अजित पवार का प्रभाव बनाए रखने के लिए सुनेत्रा पवार को निर्विरोध चुनने का निर्णय लिया. अजित पवार ने सुनेत्रा पवार का नामांकन दाखिल कराया और एकमात्र आवेदन प्राप्त होने के कारण, सुनेत्रा पवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

बारामती के भविष्य की दृष्टि

आपको बता दें कि सुनेत्रा पवार के निर्विरोध निर्वाचित होने से बारामती की राजनीति में नए समीकरण बनने की संभावना है. अब बारामती के विकास में शरद पवार, सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार की तिकड़ी की भूमिका पर लोगों की नजरें टिकी हैं. इस त्रिकोणीय प्रतिनिधित्व से बारामती के विकास में तेजी आने की उम्मीद है.

Advertisment

राजनीतिक दृष्टिकोण 

इसके अलावा आपको बता दें कि महाराष्ट्र की राजनीति में सुनेत्रा पवार का निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुना जाना, अजित पवार की राजनीतिक सूझबूझ और उनके परिवार की राजनीतिक शक्ति को दर्शाता है. यह कदम बारामती में एनसीपी के प्रभाव को बनाए रखने के लिए उठाया गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा चुनी गईं निर्विरोध राज्यसभा सदस्य
  • लोकसभा चुनाव में बारामती से मिली थी हार
  • राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचन हैं 

Source : News Nation Bureau

NCP Leader maharashtra political news Breaking news Lok sabah election NCP MAHARASHTRA NEWS hindi news MP Sunetra Pawar Maharashtra Political Ajit Pawar Sunetra Pawar MP Sunetra Pawar Maharashtra News Update
Advertisment
Advertisment