Advertisment

महाराष्ट्र को मिला मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, जानकर आप भी हो जाएंगे गदगद

पालघर में गहरे समुद्र में वधावन बंदरगाह परियोजना को मंजूरी दे दी गई है, जिस पर प्रफुल्ल पटेल ने खुशी जताई है. इस परियोजना से लाखों लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
modi sarkar

महाराष्ट्र नवीनतम समाचार( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra Political News: महाराष्ट्र में राजनीतिक हलचल के बीच, केंद्रीय कैबिनेट ने वधावन में एक ऑल-वेदर ग्रीनफील्ड डीपड्राफ्ट पोर्ट के विकास को मंजूरी दे दी है. इस महत्वाकांक्षी परियोजना का कुल खर्च 76,220 करोड़ रुपये होगा. एनसीपी के राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल ने इस घोषणा का स्वागत करते हुए कहा, ''भारत की आधारभूत संरचना नई ऊंचाइयों को छू रही है.'' प्रफुल्ल पटेल ने 'एक्स' पर लिखा, ''महाराष्ट्र के पालघर जिले के धनाउ के लिए यह एक उल्लेखनीय पल है जिसे 76,220 करोड़ रुपये की वधावन बंदरगाह परियोजना को मंजूरी मिल गई है. पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत की आधारभूत संरचना नई ऊंचाइयों को छू रही है.''

Advertisment

परियोजना की विस्तृत जानकारी

केंद्र सरकार के बयान के अनुसार, इस परियोजना में कुल खर्च 76,220 करोड़ रुपये आएगा, जिसमें भूमि अधिग्रहण का खर्च भी शामिल है. वधावन पोर्ट की वार्षिक रूप से 298 मिलियन मीट्रिक टन प्रोडक्ट को स्टोर करने की क्षमता होगी. यह परियोजना प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 10 लाख रोजगार के अवसर प्रदान करेगी, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: ये क्या बोल गए CM एकनाथ शिंदे, टेंशन में आ सकते हैं उद्धव ठाकरे

बंदरगाह की संरचना और सुविधाएं

वहीं वधावन पोर्ट में नौ कंटेनर टर्मिनल होंगे, जिनमें से प्रत्येक कंटेनर टर्मिनल की लंबाई 1,000 मीटर होगी. पहले चरण में पोर्ट की 15 मिलियन टीईयू कंटेनर हैंडलिंग की क्षमता होगी, जो दूसरे चरण में बढ़कर 23.2 मिलियन टीईयू हो जाएगी. इसके अलावा, चार बहुद्देशीय बर्थ होंगे, जिनमें तटीय बर्थ, लिक्विड कार्गो बर्थ, रो-रो बर्थ, और एक तटरक्षक बर्थ शामिल होंगे.

Advertisment

रोजगार सृजन और आर्थिक प्रभाव

आपको बता दें कि इस परियोजना के शुरू होने के साथ ही, 10 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह पोर्ट आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा. यह परियोजना न केवल महाराष्ट्र के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी.

भविष्य की दिशा

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि वधावन बंदरगाह परियोजना का उद्देश्य भारत की समुद्री व्यापार क्षमता को बढ़ाना है. यह परियोजना महाराष्ट्र को अंतरराष्ट्रीय समुद्री मानचित्र पर एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाएगी. इसके अलावा, यह बंदरगाह न केवल स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देगा बल्कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को भी नई दिशा देगा.

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र को मिला मोदी सरकार का बड़ा तोहफा
  • जानकर आप भी हो जाएंगे गदगद
  • जानें परियोजना की विस्तृत जानकारी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Palghar NEWS maharashtra political news praful patel Maharashtra Latest News Vadhavan Port project Vadhavan Port News H Narendra Modi MAHARASHTRA NEWS Mumbai Palghar News Maharashtra Political Praful Patel statement Maharashtra hindi news PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment