Advertisment

CM नीतीश का जिक्र कर शरद पवार ने BJP पर कसा तंज, सियासी हलचल तेज

2024 के चुनाव के नतीजों के बाद देशभर में राजनीतिक सियासत जोरों पर है. वहीं दूसरी तरफ एनसीपी-एसपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को अपने बयान में साफ कर दिया कि वो समय चला गया जब केंद्र में एक आदमी की सरकार होती थी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra Politics

शरद पवार( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra Politics News: एक तरफ जहां 2024 के चुनाव के नतीजों के बाद देशभर में राजनीतिक सियासत जोरों पर है तो वहीं दूसरी तरफ एनसीपी-एसपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को अपने बयान में साफ कर दिया कि वो वक्त चला गया जब केंद्र में सिर्फ एक व्यक्ति की सरकार होती थी. पवार ने बताया कि वर्तमान में बीजेपी ने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई है, जिससे मोदी की गारंटी का प्रभाव कम हो गया है. यह बात उन्होंने बारामती लोकसभा क्षेत्र के पुरंदर तहसील में आयोजित एक बैठक के दौरान कही. बता दें कि उन्होंने साफ कहा कि चुनाव समाप्त हो चुका है और नई सरकार ने कार्यभार संभाल लिया है. पिछले दस वर्षों में एक व्यक्ति की सरकार थी, लेकिन अब सरकार दूसरों की मदद से बनी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र : डोंबिवली केमिकल कंपनी में लगी भीषण आग, कई किलोमीटर से दिख रहा धुएं का गुबार

सहयोगी दलों की अहम भूमिका

बता दें कि शरद पवार ने इस बात पर जोर दिया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के सहयोग के बिना वर्तमान सरकार नहीं बन सकती थी. उनकी मदद से सरकार का गठन हुआ है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि एक व्यक्ति की सरकार का दौर समाप्त हो गया है. पवार ने यह भी कहा कि मोदी की गारंटी जो पहले सुनाई देती थी अब खत्म हो चुकी है.

लोकसभा चुनाव के परिणाम और विधानसभा चुनाव की संभावना

साथ ही आपको बता दें कि शरद पवार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणामों ने यह दिखा दिया है कि यह नतीजे विधानसभा चुनाव में भी प्रतिबिंबित होंगे. उन्होंने विश्वास जताया कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी जीत हासिल करेगी और सत्ता में आएगी. बता दें कि पवार ने कहा, ''मैं सत्ता आपके हाथ में सौंपूंगा। राज्य की सत्ता हमारे लोगों के हाथ में आएगी और उसका इस्तेमाल महत्वपूर्ण विषयों के समाधान में किया जाएगा और उनके लिए जिन्हें सहयोग की जरूरत है.''

एनडीए और इंडिया ब्लॉक के प्रदर्शन

आपको बता दें कि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में बीजेपी 272 का आंकड़ा नहीं छू पाई और उसे केवल 240 सीटें मिलीं. हालांकि, एनडीए के सहयोगी दलों के साथ मिलकर उसने केंद्र में सरकार बनाई है. इसमें आंध्र प्रदेश की टीडीपी और बिहार की जेडीयू की अहम भूमिका है, उन्होंने क्रमश: 16 और 12 सीटें जीती हैं, जबकि इंडिया ब्लॉक ने मिलकर 233 सीटें जीती हैं जिसमें सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस के पास यानी 99 हैं. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी ने मिलकर 30 सीटें जीती हैं.

बहरहाल, शरद पवार के बयान से स्पष्ट होता है कि भारतीय राजनीति में अब एक व्यक्ति की सरकार का युग समाप्त हो चुका है. वर्तमान सरकार का गठन सहयोगी दलों की मदद से हुआ है, जिससे यह सिद्ध होता है कि भविष्य में भी गठबंधन की राजनीति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. वहीं पवार ने विधानसभा चुनावों में जीत का भरोसा जताते हुए कहा कि सत्ता का उपयोग महत्वपूर्ण विषयों के समाधान और जरूरतमंदों के सहयोग के लिए किया जाएगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • CM नीतीश का जिक्र कर शरद पवार ने BJP पर कसा तंज
  • 2024 के चुनाव में रहा सहयोगी दलों की अहम भूमिका
  • एनडीए और इंडिया ब्लॉक के शानदार प्रदर्शन

Source : News Nation Bureau

Maharashtra Political maharashtra political news ajit pawar sharad pawar Breaking news congress Chandrababu Naidu Political News Narendra Modi BJP Maharashtra Politics CM Nitish Kumar hindi news Sharad pawar T pm modi narendra modi Maharashtra News Update
Advertisment