Advertisment

BJP को क्रॉस वोटिंग का डर, विधायकों के साथ मिलकर बनाई ये रणनीति

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के बीच सियासी संघर्ष और रणनीतियों का खेल जारी है. बीजेपी अपने महागठबंधन के साथ मजबूत स्थिति में है, जबकि महा विकास अघाड़ी भी पूरी तरह से तैयार है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Maharashtra Vidhan Parishad Chunav 2024

एमएलसी चुनाव 2024( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra Vidhan Parishad Chunav 2024: महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियां अपने विधायकों को एकजुट करने और 'क्रॉस वोटिंग' से बचने की कोशिशों में लगी हुई हैं. इसी कड़ी में बीजेपी ने अपने विधायकों के साथ बैठक आयोजित की, जिसमें उन्हें वोटिंग प्रक्रिया की जानकारी और प्रशिक्षण दिया गया. वहीं बीजेपी ने अपने विधायकों को सादे कागज पर मतदान का रंगीन प्रशिक्षण दिया. इस दौरान वरिष्ठ विधायकों को विशेष निर्देश दिए गए कि वे ध्यान रखें कि किसी का वोट बर्बाद न हो. बीजेपी ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्रॉस वोटिंग से बचा जा सके, अपने विधायकों को एकजुट रखने पर जोर दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बद्रीनाथ हाईवे पर पातालगंगा में भयानक भूस्खलन, नेशनल हाईवे हुआ बंद

11 सीटों पर 12 उम्मीदवार

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 12 जुलाई को मतदान होना है, जिसमें 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. वोटों के बंटवारे से बचने के लिए शिवसेना शिंदे गुट, बीजेपी, उद्धव ठाकरे गुट और अजीत पवार की एनसीपी ने अपने विधायकों को विभिन्न होटलों में ठहराया है. यह कदम क्रॉस वोटिंग की आशंका को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.

Advertisment

लोकसभा चुनाव के बाद बदले माहौल का असर

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. हालांकि, विधान परिषद चुनाव में बीजेपी का महागठबंधन भी मजबूत दिखाई दे रहा है. बीजेपी महागठबंधन 11 में से 9 सीटों पर जीत दर्ज करता दिख रहा है, लेकिन लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बदले माहौल में शिवसेना और अजीत पवार की पार्टी एनसीपी के कुछ विधायक पाला बदल सकते हैं. अगर ऐसा होता है, तो इसका फायदा महा विकास अघाड़ी को मिल सकता है.

छोटे दलों का प्रभाव

Advertisment

समाजवादी पार्टी (सपा) और एआईएमआईएम के पास कुल 3 विधायक हैं. अगर वे महा विकास अघाड़ी का समर्थन करते हैं, तो उनकी जीत की संभावना और बढ़ जाएगी. हालांकि, एआईएमआईएम की रणनीति अभी स्पष्ट नहीं है. इसके अलावा, बच्चू कडू की प्रहार जन शक्ति पार्टी और प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी के पास कुल 6 विधायक हैं. इनकी ओर से किया गया समर्थन और विरोध महा विकास अघाड़ी की जीत पर असर डाल सकता है.

विधायकों की सुरक्षा और होटलों में ठहराव

शिवसेना शिंदे गुट, बीजेपी, उद्धव ठाकरे गुट और एनसीपी (अजीत पवार) ने अपने विधायकों को होटलों में ठहराकर उन्हें संभावित क्रॉस वोटिंग से बचाने का प्रयास किया है. यह कदम सुनिश्चित करता है कि विधायकों पर किसी बाहरी दबाव का असर न पड़े और वे पार्टी लाइन के अनुसार मतदान करें.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बीजेपी को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर
  • 11 सीटों पर 12 उम्मीदवार
  • विधायकों के साथ मिलकर बनाई ये रणनीति

Source : News Nation Bureau

MLC Election 2024 maharashtra politics news latest MVA सरकार UP MLC Election 2024 BJP MAHARASHTRA NEWS maharashtra news live maharashtra politics news maharashtra politics news in hindi Maharashtra MLC Election 2024 Maharashtra News Update Bihar MLC Election 20
Advertisment
Advertisment