Maharashtra Rain: पुणे में बारिश ने तोड़ा 32 साल का रिकॉर्ड, IMD ने जारी किया अलर्ट

Maharashtra Rain: मौसम विशेषज्ञों ने जानकारी दी है कि पुणे में पिछले 32 सालों में इतनी बारिश नहीं हुई है. पिछले 24 घंटों में तम्हिनी घाट में 556 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Maharashtra Rain

महाराष्ट्र में बारिश से हाल बेहाल

Maharashtra Rain: महाराष्ट्र के मुंबई समेत कई शहरों में बारिश से त्राहिमाम की स्थिति पैदा हो गई है. सबसे बुरा हाल तो पुणे का है. यहां मौसम विभाग ने पुणे में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था. शहर और जिले में बुधवार रात से बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर जाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पुणे और पिंपरी चिंचवड़ में घरों में पानी घुस गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शहर की स्थिति की समीक्षा की और प्रशासन को तत्काल सहायता का आदेश दिया.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Vegetables Prices: सब्जियों की कीमतों ने छुए आसमान, संसद में सरकार ने बताया इसका कारण

पुणे में पिछले 32 सालों में इतनी बारिश नहीं हुई

मौसम विशेषज्ञों ने जानकारी दी है कि पुणे में पिछले 32 सालों में इतनी बारिश नहीं हुई है. पिछले 24 घंटों में तम्हिनी घाट में 556 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. पुणे शहर समेत जिले में बारिश हुई है और लोनावला, शिरगांव, कोयना इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई है. वहीं, कई इलाकों में बड़े पैमाने पर बाढ़ आने के कारण स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. सुबह-सुबह खडकवासला बांध से पानी छोड़े जाने के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ गई है और नागरिकों के घरों में भी पानी घुस गया है.

यह खबर भी पढ़ें- राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल और अशोक हॉल का बदला नाम, अब ये मिली पहचान

लगातार बचाव कार्य शुरू

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्थिति की समीक्षा की है और कहा है कि जरूरत पड़ने पर सिस्टम एयरलिफ्ट करने के लिए तैयार है. प्रशासन के इस फैसले को लेकर चर्चा जारी रहने के बीच पुणे के संरक्षक मंत्री अजित पवार ने इस संबंध में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रशासन की स्थिति स्पष्ट की है. पुणे में अब तक करीब ढाई सौ लोगों को एनडीआरएफ और दमकल कर्मियों ने सुरक्षित स्थल पर ले जाया गया है. सिंहगड़ रोड एकता नगर कल्याणी नगर बड़े पुल परिसर इन इलाकों में जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. लगातार बचाव कार्य शुरू है. इंडियन आर्मी भी अब पुणे की बारिश से बचाव कार्य करने में तैनात कर दी गई है.

PM Modi on MAHARASHTRA rain Maharashtra rainfall Maharashtra Rain News maharashtra rains
Advertisment
Advertisment