Advertisment

राज ठाकरे ने इन 2 विधानसभा सीटों पर ठोका अपना दावा, BJP की बढ़ी टेंशन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने सोमवार 5 अगस्त को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. उन्होंने दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, जो चुनावी रणनीति में उनकी सक्रिय भूमिका को दर्शाता है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Raj Thackeray

Raj Thackeray

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के प्रमुख राज ठाकरे ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मुंबई की शिवडी विधानसभा से बाला नांदगांवकर और पंढरपुर से दिलीप धोत्रे को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है. इस निर्णय ने महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले महायुति (एनडीए) को चिंता में डाल दिया है.

Advertisment

राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव

लोकसभा चुनाव के दौरान राज ठाकरे ने एनडीए को समर्थन दिया था और महायुति की रैलियों में भी भाग लिया था, जिससे यह उम्मीद जगी थी कि एमएनएस विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन करेगी. हालांकि, लोकसभा चुनाव में महायुति को सीटों का नुकसान हुआ और अब राज ठाकरे ने 'एकला चलो' की रणनीति अपनाई है. यह भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है.

यह भी पढ़ें : MP के इन 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी ये अहम चेतावनी

राज ठाकरे का बयान

आपको बता दें कि 25 जुलाई को राज ठाकरे ने घोषणा की कि एमएनएस राज्य में 225 से 250 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा, ''किसके साथ गठबंधन होगा, कितनी सीटें मिलेंगी, इस भ्रम में नहीं रहें.'' उन्होंने यह भी कहा, ''आने वाले विधानसभा चुनाव में मुझे किसी भी स्थिति में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को सत्ता में बिठाना है. लोग मुझ पर हंस सकते हैं पर मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.''

एमएनएस का अब तक का प्रदर्शन

आपको बता दें कि राज ठाकरे ने 2006 में शिवसेना से बगावत कर एमएनएस की स्थापना की थी, लेकिन चुनावी मैदान में उनकी पार्टी को खास सफलता नहीं मिली है. अब तक एमएनएस का कोई भी सांसद नहीं बना है. 2009 के विधानसभा चुनाव में एमएनएस ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, जब इसके 12 विधायक चुने गए थे. हालांकि, 2014 और 2019 के चुनावों में पार्टी को केवल एक-एक सीट ही मिली. 2009 में एमएनएस को 5.71% वोट मिले थे, जो 2014 में 3.15% और 2019 में 2.25% पर आ गए.

Raj Thackeray News Raj Thackeray Maharastra cm Maharastra news hindi news Maharastra Assembly Elections result hindi news Maharastra Cm Devendra Fadnavis maharastra Maharastra Police Maharastra news Maharastra Assembly Election 2024 Maharastra Political drama Maharastra Assembly Elections
Advertisment
Advertisment