Advertisment

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले MNS ने बनाई नई रणनीति, विपक्ष में हलचल तेज

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राज ठाकरे की पार्टी मनसे ने कमर कस ली है. इस कदम से भाजपा में टेंशन बढ़ सकती है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra Politics

महाराष्ट्र चुनाव 2024( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है. पार्टी ने अब तक 50 विधानसभा सीटों का जायजा लिया है और अपनी चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए राज ठाकरे ने पार्टी नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है. सूत्रों के अनुसार, राज ठाकरे विधानसभा चुनाव में अकेले मैदान में उतरने के मूड में हैं. बता दें कि राज ठाकरे ने लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्थन दिया था. उस समय एमएनएस और बीजेपी के बीच सीटों को लेकर लंबी चर्चा हुई थी, जिसमें एमएनएस ने दो सीटों की मांग की थी, जबकि बीजेपी एक सीट देने को तैयार थी. अंततः सहमति नहीं बन पाई और एमएनएस ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लिया. अब राज ठाकरे की नजर विधानसभा चुनाव पर है और वे पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरना चाहते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: इस बजट NPS और आयुष्मान पर मिलेगी गुड न्यूज! जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान?

राज ठाकरे का चुनावी प्लान

वहीं पिछले महीने एमएनएस नेताओं की बैठक में राज ठाकरे ने घोषणा की थी कि पार्टी 200 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने स्पष्ट किया कि सीट आवंटन पर चर्चा के लिए वे खुद किसी से पहल नहीं करेंगे. यह बयान दर्शाता है कि राज ठाकरे ने चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है और वे किसी भी समझौते के बिना स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं.

Advertisment

एमएनएस का अब तक का प्रदर्शन

बता दें कि एमएनएस ने 2006 में अपनी स्थापना के बाद 2009 के विधानसभा चुनाव में 'मराठी मानुस' के नारे के साथ 13 सीटें जीती थीं. हालांकि, इसके बाद के चुनावों में पार्टी को झटके लगे. 2014 में एमएनएस ने केवल दो सीटें जीतीं और 2019 में यह संख्या घटकर एक रह गई. एमएनएस ने अब तक लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती है. 2019 और 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारे.

वोट प्रतिशत में गिरावट

Advertisment

आपको बता दें कि 2009 के विधानसभा चुनाव में एमएनएस को 5.17 प्रतिशत वोट मिले थे, जो 2014 में घटकर 3.15 प्रतिशत और 2019 में 2.25 प्रतिशत रह गए. 2009 के लोकसभा चुनाव में एमएनएस को 4.1 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि 2014 में यह प्रतिशत घटकर 1.5 रह गया. वोट प्रतिशत में लगातार गिरावट ने पार्टी की स्थिति को कमजोर किया है, लेकिन राज ठाकरे इस बार अपनी रणनीति में बदलाव कर एक नई शुरुआत करना चाहते हैं.

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले MNS ने बनाई नई रणनीति
  • क्या BJP की टेंशन बढ़ाने वाले हैं राज ठाकरे?
  • महाराष्ट्र के राजनीतिक में हलचल तेज
Advertisment

Source : News Nation Bureau

maharashtra politics news latest MNS chief Raj Thackeray Maharashtra Assembly Election 2024 maharashtra politics today Maharashtra Politics MAHARASHTRA NEWS Maharasht MNS maharashtra politics news maharashtra politics news in hindi Maharashtra News Update
Advertisment
Advertisment