Advertisment

Monsoon 2024: देश के पश्चिमी हिस्से में इस तारीख को पहुंचेगा मानसून, झमाझम होगी बारिश

Monsoon 2024: केरल में दस्तक देने के बाद मानसून अब धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में बढ़ने लगा है. मुंबई में भी प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है. महाराष्ट्र में रविवार या सोमवार को मानसून के पहुंचने की संभावना है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Monsoon

Monsoon 2024( Photo Credit : Social Media)

Monsoon 2024: केरल में मानसून दस्तक दे चुका है. इसके बाद मानसून अब देश के अलग-अलग इलाकों में आगे बढ़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि देश के पश्चिमी भाग में मानसून जल्द पहुंचेगा. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के डीडीजी ने कहा कि मानसून ने 6 जून को दक्षिणी कोंकण क्षेत्र में प्रवेश कर लिया, इसके बाद मानसून ने महाराष्ट्र में भी दस्तक दे दी. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक ने कहा कि, "6 जून को दक्षिणी कोंकण क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद मानसून की बारिश हुई. राज्य में मानसून के प्रवेश करने के बाद ये कल सुबह तक रत्नागिरी और सोलापुर तक आगे बढ़ जाएगा."

Advertisment

ये भी पढ़ें: NDA Meeting: चंद्रबाबू नायडू ने नरेंद्र मोदी को लेकर कह दी बड़ी बात, बताया क्यों आंध्र प्रदेश में जीती TDP

जानें मुंबई में कब आएगा मानसून

वहीं मुंबई में मानसून के आगमन के सवाल पर उन्होंने कहा कि, "अगले चार दिन महाराष्ट्र में मानसून की प्रगति के लिए काफी अनुकूल हैं और इसके 9-10 जून तक मुंबई पहुंचने की उम्मीद है." इससे पहले गुरुवार को हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी थी कि तेलंगाना में शुरुआती मानसून आ चुका है, जिससे पिछले साल की तुलना में अच्छी बारिश होगी.

ये भी पढ़ें: 'हम सर्व पंथ समभाव समुदाय के हमारे संविधान को समर्पित', NDA का नेता चुने जाने के बाद बोले पीएम मोदी

तेलंगाना में भी मानसूनी बारिश शुरू

उधर तेलंगाना में मानसूनी बारिश शुरू हो गई है. हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक श्रावणी ने बताया कि, "मानसून 30 मई से केरल से शुरू होकर दक्षिणी भारत में पहुंच चुका है. यह महाराष्ट्र की ओर बहुत तेजी से बढ़ रहा है. तेलंगाना में भी मानसून का असर देखने को मिला है और पिछले दो दिनों में राज्य में अच्छी बारिश हुई है."

ये भी पढ़ें: NDA Meeting: एनडीए के नेतृत्व में 'अगले 10 साल में' बदल जाएगी भारत की तस्वीर, मोदी के भाषण की बड़ी बातें

मुंबई के कई इलाकों में प्री-मानसूनी बारिश

Advertisment

इस बीच, बुधवार की सुबह, मुंबई के कई इलाकों जैसे दादर, चेंबूर, कांदिवली, गोरेगांव, बोरीवली आदि में प्री-मानसून में भी भारी बारिश हुई. प्री-मानसून बारिश के आगमन से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली. वहीं बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आंकड़ों के मुताबिक, शहर के दादर और कांदिवली इलाकों में लगभग 4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इस बीच, भारी बारिश के कारण माटुंगा के गांधी मार्केट और चेंबूर के कुछ हिस्सों में भी जलभराव की स्थिति पैदा हो गई.

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र में प्री-मानसून बारिश शुरू
  • 9-10 जून के मुंबई पहुंचेगा मानसून
  • तेलंगाना में भी मानसून ने दी दस्तक

Source : News Nation Bureau

Monsoon in Mumbai monsoon onset Mumbai Monsoon Heavy Rain Alert Monsoon 2024 southwest monsoon Mumbai Rains
Advertisment
Advertisment