Advertisment

Mumbai Metro Aqua Line: 24 जुलाई से शुरू होगी मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो, जानें रूट

मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो- मेट्रो 3 - एक्वा लाइन आगामी 24 जुलाई से शुरू हो जाएगी. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
aqua line

aqua line ( Photo Credit : news nation)

Mumbai's first underground Metro: मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो- मेट्रो 3 - एक्वा लाइन आगामी 24 जुलाई से शुरू हो जाएगी. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबईकरों के जीवन को आसान बनाने की गारंटी दी थी और यह पूरा होने जा रहा है. 24 जुलाई से मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो (एक्वा लाइन) शुरू हो रही है, जो शहर की रफ्तार को नई रफ्तार देगी.'

Advertisment

गौरतलब है कि, ये एक्वा लाइन शहर के प्रमुख क्षेत्रों जैसे कोलाबा, SEEPZ और बांद्रा को जोड़ेगी. सरकार के मुताबिक, आरे कॉलोनी से कफ परेड तक 33.5 किमी के रूट में कुल 27 स्टॉप होंगे. वहीं मेट्रो 3- एक्वा लाइन का निर्माण मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के तहत किया गया है, जबकि लाइन 1 का निर्माण रिलायंस के साथ निजी पार्टनरशिप के सहयोग से किया गया था. 

ये होंगी खूबियां..

भारत सरकार के एक एक्स पोस्ट के मुताबिक, नई मेट्रो लाइन, "शहरी पारगमन को बदल देगी, मुंबई की सड़कों पर यात्रा को आसान बनाएगी और यातायात की भीड़ को कम करेगी." वहीं एक्वा मेट्रो लाइन की दैनिक यात्री क्षमता तकरीबन 17 लाख लोगों की होगी. मेट्रो में एक साथ तीन हजार लोग सवार हो सकेंगे. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Maharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले अजित पवार को बड़ा झटका, NCP के चार विधायकों ने थामा शरद पवार का हाथ

कितनी होगी लागत..

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूरे प्रोजेक्ट की लागत तकरीबन 23,136 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. वहीं जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (The Japan International Cooperation Agency) ने इस प्रोजेक्ट के एक बड़े हिस्से को फाइनेंस किया है. 

Advertisment

फिलहाल मुंबई में लाइन 1, 2A और 7 चालू हैं, अन्य लाइनें अभी भी निर्माणाधीन हैं. वहीं लाइन 3 की शुरूआत से शहर में कनेक्टिविटी बढ़ेगी, खासकर दक्षिण मुंबई के यात्रियों को इसससे काफी राहत मिलेगी. गौरतलब है कि, मई में ट्रायल रन की एक सफल सीरीज आयोजित की गई थी, जहां मेट्रो आरे कॉलोनी से दादर तक सुचारू रूप से संचालित हुई. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source :

Mumbai's first underground metro Vinod Tawde Metro 3 - aqua line
Advertisment
Advertisment