Advertisment

मुंबई मेट्रो लाइन 3 को लेकर आई अच्छी खबर, इस साल के आखिर तक पूरा हो जाएगा काम

Mumbai Metro: मुंबई मेट्रो लाइन 3 का काम अब सितंबर की बजाए दिसंबर तक पूरा किया जाएगा. इस बात की जानकारी बुधवार को महाराष्ट्र सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में दी गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Mumbai Metro

Mumbai Metro( Photo Credit : Social Media)

Mumbai Metro: बुधवार को मुंबई में महाराष्ट्र सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई. जिसमें मुंबई मेट्रो-3 परियोजना को इस साल के अंत तक पूरा करने का फैसला लिया गया. बैठक की अध्यक्षता महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की. बैठक के दौरान फैसला लिया गया कि एक्वा मेट्रो का काम दिसंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. मुंबई मेट्रो 3 का पहला चरण, SEEPZ (सांताक्रूज़ इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग ज़ोन) और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच चलेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: SA vs AFG Semifinal: सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की घातक गेंदबाजी, अफगानिस्तान 56 रनों पर ढेर

यह परियोजना दिसंबर 2024 के अंत तक पूरी कर ली जाएगी. हालांकि इस परियोजना को पहले सितंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन इसे समय पर पूरा नहीं किया जा सका और काम पूरा करने की डेडलाइन को बढ़ाकर दिसंबर 2024 कर दिया गया. 

बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य सरकार ने 1,163 करोड़ रुपये मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) के बजाय सीधे मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को देने की मंजूरी दे दी गई. सरकार के मुताबिक, प्रोजेक्ट 98 फीसदी पूरा हो चुका है और इसकी संशोधित लागत 37,275.50 करोड़ रुपये है. बता दें कि मुंबई मेट्रो की लाइन 3 (एक्वा लाइन) मुंबई शहर में एक रैपिड ट्रांजिट मेट्रो लाइन है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में छाए काले बादल, कभी भी हो सकती है बारिश

बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए कुल 1,130 हेक्टेयर भूमि की जरूरत है, जिसमें से अब तक 215.80 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए पहले ही 2,341.71 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं. मंत्रिमंडल ने पुणे रिंग रोड ईस्ट प्रोजेक्ट के लिए हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड से 5,500 करोड़ रुपये का लोन लेने के एमएसआरडीसी के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी. 

Source : News Nation Bureau

Maharashtra News in hindi Line 3 of Mumbai Metro Mumbai Metro Update Metro-3 Corridor Mumbai Metro Line 3 mumbai metro
Advertisment
Advertisment