logo-image
लोकसभा चुनाव

Mumbai Rains: महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी, मुंबई समेत कई जिलों में आज भी स्कूल बंद, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Mumbai Rains: मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई में सोमवार को बारिश के चलते स्कूल बंद रहे. इसके साथ ही आज यानी मंगलवार को भी मायानगरी समेत कई जिलों में स्कूल बंद रहेंगे.

Updated on: 09 Jul 2024, 06:42 AM

New Delhi:

Mumbai Rains: देश के कई हिस्सों में इनदिनों भारी बारिश हो रही है. पूर्वोत्तर और महाराष्ट्र में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. पूर्वोत्तर के राज्य असम में जहां भारी बारिश के बाद बाढ़ आ गई है तो वहीं महाराष्ट्र की राजधानी में पिछले दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच मायानगरी मुंबई में लगातार दूसरे दिन स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया. इससे पहले सोमवार को भी भारी बारिश के चलते मुंबई में स्कूल बंद रहे. मुंबई के साथ पुणे में भी भारी बारिश के चलते स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले, मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र संवेदनशील नहीं, पीड़ितों का दर्द मैंने महसूस किया

स्टाफ को आना होगा स्कूल

पुणे के कलेक्टर डॉ. सुहास दिवसे ने कहा है कि स्कूलों को प्रभावित करने वाली किसी भी अप्रिय घटना और आपात स्थिति से बचने के लिए कक्षा 12 तक के सभी स्कूल मंगलवार, 9 जुलाई को बंद रहेंगे. हालांकि, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों समेत स्कूल स्टाफ को स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्देशित आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता के लिए कार्यालय समय के दौरान स्कूल में रिपोर्ट करने का निर्देश जारी किया गया है. इसके साथ ही पुणे के कलेक्टर ने स्थानीय लोगों से सावधानी बरतने, झरनों पर पर्यटक गतिविधियों से बचने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यदि जरूरी न हो तो घरों पर रहने की सलाह दी गई है.

आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

इस बीच, आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है. जिसे देखते हुए बीएमसी ने भी आज यानी मंगलवार को मुंबई के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. इससे पहले बीएमसी ने सोमवार को मुंबई के सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया था. बीएमसी पीआर विभाग के अनुसार, आईएमडी द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही रायगढ़ जिला कलेक्टर ने भारी बारिश के रेड अलर्ट के मद्देनजर मंगलवार को स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: Explainer: मोदी के दौरे से पहले ही रूस संग फाइनल हुई ये डील, भारत बनाएगा मैंगो 'मिसाइल', टेंशन में चीन-पाकिस्तान!

राज्य के अन्य जिलों में भी बंद रहेंगे स्कूल

उधर रायगढ़ कलेक्टर कार्यालय ने कहा है कि, "रायगढ़ जिले में भारी बारिश की चेतावनी के कारण, छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, रायगढ़ के सभी स्कूलों और कॉलेजों में मंगलवार, 9 जुलाई को छुट्टी घोषित कर दी गई है." नवी मुंबई नगर निगम शिक्षा (एनएमएमसी) विभाग ने मंगलवार को मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर अपने अधिकार क्षेत्र के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है.

महाराष्ट्र के इन जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

वहीं एनएमएमसी और शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी), मुंबई ने सोमवार और मंगलवार के मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आरएमसी ने पुणे और सतारा के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने 12 जुलाई तक मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी का रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने गर्मजोशी से किया स्वागत, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

इसके साथ ही आईएमडी ने पालघर, ठाणे, धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक, अहमदनगर, कोल्हापुर, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, में भारी से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल में 12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.