Advertisment

Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के बाद कई ट्रेनें और उड़ाने हुईं रद्द, एडवायजरी जारी

Mumbai Rains: मुंबई में 6 घंटे में हुए भारी बारिश ने रोकी जिंदगी की रफ्तार, कई ट्रेनों कैंसिल तो उड़ानों पर भी पड़ा असर

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Heavy Rains In Mumbai

Heavy Rainfall Alert In Mumbai( Photo Credit : File)

Advertisment

Mumbai Rains: महाराष्ट्र के कई इलाकों में इन दिनों मॉनसून का रौद्र रूप दिखाई दे रहा है. खास तौर पर माया नगरी मुंबई में हालात काफी खराब हैं. हफ्ते की शुरुआत ही हुई है और रविवार की बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. शहर में ट्रैवल करने के साथ-साथ बाहर आने जाने वालों की भी परेशानी बढ़ गई है. दरअसल भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें और उड़ानें प्रभावित हुई हैं. कुछ ट्रेनों के रूटों को बदला गया है जबकि कुछ फ्लाइट्स को डिले कर दिया गया है. इस बीच मुंबई ट्रैफिक पुलिस की ओर से भी लोगों के लिए खास एडवायजरी जारी गई हैं. 

Advertisment

कई ट्रेनें की गई रद्द, कुछ रूट बदले
मुंबई में बारिश के बाद लोकल से लेकर इंडिया रेलवे ने बाहर आने-जाने वाली ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है इसके साथ ही कुछ ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है. सेंट्रल रेलवे की ओर से 8 जुलाई को डिवीजन के स्टेशनों पर पानी भर जाने की वजह से पांच ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों की जानकारी भी सोशल मीडिया के जरिए साझा की गई है. 

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि इन ट्रेनों का परिचालन 8 जुलाई अगले निर्देश तक के लिए बाधित रहेगा. इसके साथ ही लोक ट्रेनों की बात करें तो इनमें ठाणे से लेकर पालघर, रायगढ़ के साथ-साथ आस-पास के इलाकों की ट्रेनें भी बंद रहेंगी. 

Advertisment

बसों के रूट में भी फेरबदल
इसके साथ ही सड़कों पर चलने वाले बेस्ट बस के रूट में भी फेरबदल किया जा रहा है. बारिश के सड़कों पर जल जमाव के चलते कई रास्ते इस दौरान हैवी ट्रैफिक जाम का सामना कर रहे हैं. ऐसे में बेस्ट की ओर से भी यात्रियों की सुविधा के लिए डायवर्टेड रूट की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की गई है. 

फ्लाइट पर भी पड़ा असर
मुंबई में हुई बारिश का सीधा असर उड़ानों पर भी पड़ा है. कुछ फ्लाइट देरी से चल रही हैं तो को कैंसिल किया जा रहा है. इंडिगो एयरलाइंस ने अपनी उड़ानों को लेकर एडवायजरी भी जारी की है. इंडिगो की ओर से जानकारी दी गई है कि खराब मौसम और ट्रैफिक कंजेशन की वजह से मुंबई आने वाले जाने वाली उड़ानें प्रभावित हुई हैं. अपने यात्रियों से इंडिगो ने लगातार फ्लाइट स्टेटस चेक करते रहने की बात कही है. 

इंडिगो ने यह भी कहा है कि आगे भी बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है लिहाजा फ्लाइट्स के आने और जाने के समय में भी बदलाव संभव है. ऐसे में अपनी फ्लाइट के लिए ट्रैफिक और अन्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए घर से नियत समय पर ही निकलें. 

Advertisment

विस्तारा ने भी दी सलाह
दूसरी तरफ विस्तारा एयरलाइंस की ओर से भी यात्रियों को हिदायत दी गई है कि ट्रैफिक की स्थिति देखते हुए ही अपने फ्लाइट के लिए समय से घर से निकलें. 

रायगढ़ का किला पर्यटकों के लिए बंद
महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश के बाद स्थिति तनावपूर्ण है. भारी बारिश के चलते प्रशासन ने रायगढ़ किले को भी फिलहाल बंद रखने का निर्णय लिया है. पर्यटकों को फिलहाल रायगढ़ किला देखने की अनुमति नहीं दी जा रही है. इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीम भी कई इलाकों के लिए रवाना कर दी गई है. रायगढ़ के आस-पास के इलाकों में एनडीआरएफ की टीम तैनात है. 

Advertisment

हाई टाइड का अलर्ट
इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से मुंबई में हाई टाइड का भी अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार को दोपहर करीब दो बजे के आस-पास हाई टाइज की चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में इन इलाकों से लोगों को दूर रहने की हिदायत दी गई है. 

Source :

Mumbai airport Mumbai Rains Mumbai Heavy Rain mumbai train cancelled Flight Status Flight Cancelled In Mumbai
Advertisment
Advertisment