Advertisment

बाबा सिद्दीकी की हत्या से मचा सियासी बवाल, जानें कैसे शूटरों ने बनाया था ये मास्टरमाइंड प्लान

Baba Siddique Murder: बाबा सिद्दीकी की हत्या को सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया, जहां हमलावरों ने आतिशबाजी का इस्तेमाल कर सुरक्षा में सेंध लगाई और ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं, जिससे उनकी मौके पर मौत हो गई.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Baba Siddique Murder

Baba Siddique Murder

Advertisment

Baba Siddique Murder: मुंबई में तीन बार के पूर्व विधायक और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या ने शहर को हिला दिया है. हत्या की साजिश को बड़ी चतुराई से रचा गया था, जिसमें शामिल अपराधियों को यह भली-भांति पता था कि सिद्दीकी को पुलिस सुरक्षा मिली हुई है. इस घटना से जुड़ी हर जानकारी ने साजिश की गहराई और अपराधियों के मंसूबों को उजागर किया है.

कैसे हुई वारदात?

आपको बता दें कि बाबा सिद्दीकी जो कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के वरिष्ठ नेता थे, शनिवार रात अपने बेटे और बांद्रा पूर्व के विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय से निकलकर अपनी गाड़ी की ओर बढ़ रहे थे. उसी समय तीन हमलावरों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं. बताया जा रहा है कि उन पर छह से सात गोलियां चलाई गईं, जिससे उन्हें गंभीर चोटें आईं. उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई.

यह भी पढ़ें : भारत-कनाडा कूटनीतिक तनाव के बीच ट्रूडो का क्या है राजनीतिक एजेंडा, विदेश मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

साजिश में आतिशबाजी का इस्तेमाल

वहीं आपको बता दें कि मुंबई पुलिस के एक हेड कांस्टेबल, श्याम मगन सोनावणे, जो सिद्दीकी की सुरक्षा में तैनात थे.  बताया जा रहा है कि एक हमलावर ने जानबूझकर एक धुंआ फैलाने वाली पटाखे जैसी वस्तु जलाकर सुरक्षा में सेंध लगाई. सोनावणे ने अपनी गवाही में कहा, ''जब मैंने सिद्दीकी की गाड़ी के ड्राइवर को गाड़ी आगे लाने को कहा, उसी समय एक आरोपी ने पटाखे जैसा कुछ फोड़ा. इससे धुंआ फैल गया और मेरी आंखों में जलन होने लगी. उसी समय अपराधियों ने ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं.'' बता दें कि सोनावणे ने पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा कि इस धुएं ने पुलिसकर्मियों को क्षणिक रूप से विचलित किया, जिसका फायदा उठाकर हमलावरों ने बाबा सिद्दीकी पर गोलियां बरसाईं.

मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी और जांच की स्थिति

साथ ही आपको बता दें कि मुंबई पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें दो शूटर, गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप और साजिशकर्ता प्रवीण लोनकर शामिल हैं. पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि यह हत्या लॉरेंस बिश्नोई गैंग द्वारा की गई थी, जो इस समय गुजरात की साबरमती सेंट्रल जेल में कैद है. वहीं हत्या की जिम्मेदारी शुब्हम लोनकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए ली है. वह इस हत्या का मुख्य साजिशकर्ता माना जा रहा है, लेकिन फिलहाल वह फरार है. गिरफ्तार आरोपी प्रवीण लोनकर, शुब्हम लोनकर का भाई है. इसके अलावा, दो और संदिग्धों की पुलिस को तलाश है. शिवकुमार गौतम, जो कि बांद्रा में मौजूद तीन शूटरों में से एक था और मोहम्मद जीशान अख्तर, जिसने कथित रूप से बाबा सिद्दीकी की हत्या का कॉन्ट्रैक्ट लिया था, अभी भी फरार हैं.

पुलिस ने दी इसकी जानकारी?

इसके अलावा आपको बता दें कि मुंबई पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच में तेजी लाई है. पुलिस का कहना है कि अपराधियों ने बड़े ही शातिर ढंग से सिद्दीकी की हत्या की योजना बनाई थी और उनकी सुरक्षा में सेंध लगाई थी. बता दें कि इस मामले में आगे की जांच जारी है और पुलिस इस केस से जुड़े हर पहलू को ध्यान से खंगाल रही है. लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े कई लोगों से पूछताछ की जा रही है और यह भी पता लगाया जा रहा है कि इस हत्या में और कौन-कौन शामिल हो सकता है.

बहरहाल, बाबा सिद्दीकी की हत्या ने एक बार फिर से मुंबई की राजनीति और सुरक्षा तंत्र पर सवाल खड़े कर दिए हैं. हत्या की साजिश में शामिल लोगों ने आतिशबाजी का इस्तेमाल कर सुरक्षा में सेंध लगाई, जो दर्शाता है कि यह घटना कितनी सुनियोजित थी. पुलिस अब मामले की तह तक पहुंचने के लिए हर संभव कदम उठा रही है.

MAHARASHTRA NEWS hindi news Crime news Breaking news Political News Maharashtra News Update baba siddiqui Maharashtra News Shiv sena Maharashtra News today Baba Siddiqui Murder Case Baba Siddiqui Killers
Advertisment
Advertisment