Advertisment

महाराष्ट्र MLC चुनाव में इन उम्मीदवारों का नामांकन रद्द, अब लिस्ट में बचे इतने उम्मीदवार

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव की प्रक्रिया में आज की स्क्रूटनी के बाद चुनावी मुकाबला और भी तीव्र हो गया है. निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन रद्द होने के बाद, अब 12 उम्मीदवार ही मैदान में बचे हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra MLC Election 2024

महाराष्ट्र MLC चुनाव( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra MLC Election 2024: महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनावों की तैयारी जोरों पर है. आज उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की गई, जिसमें दो निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन रद्द कर दिए गए. अब चुनावी मैदान में कुल 12 उम्मीदवार बचे हैं. वहीं आज की स्क्रूटनी में निर्दलीय उम्मीदवार अजयसिंह मोतीसिंह सेंगर और अरुण रोहिदास जगताप का पर्चा खारिज कर दिया गया. इसके बाद, अब 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. अगर इनमें से कोई भी उम्मीदवार नाम वापसी की आखिरी तारीख, पांच जुलाई, तक अपना नामांकन वापस नहीं लेता है, तो 12 जुलाई को इन्हीं उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

महायुति और महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार

वहीं सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति से नौ और विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से तीन उम्मीदवारों ने मंगलवार को अपने नामांकन पत्र दाखिल किए. शिवसेना (यूबीटी) ने पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी मिलिंद नार्वेकर को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने मौजूदा विधायक प्रद्याण सातव को पुनः उम्मीदवार बनाया है, जबकि एनसीपी (एसपी) ने मौजूदा एमएलसी और किसान एवं श्रमिक पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के नेता जयंत पाटिल का समर्थन किया है. ये तीनों पार्टियां विपक्षी एमवीए का हिस्सा हैं.

Advertisment

सत्तारूढ़ पक्ष के उम्मीदवार

सत्तारूढ़ पक्ष से, बीजेपी ने पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे, अमित गोरखे, सदाभाऊ खोट, योगेश तिलेकर को टिकट दिया है और परिणय फुके को पुनः उम्मीदवार बनाया है. मुख्यमंत्री शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने पूर्व सांसद कृपाल तुमाने और भावना गवली को उम्मीदवार बनाया है. दोनों को हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में टिकट नहीं दिया गया था.

विधान सभा की स्थिति

Advertisment

आपको बता दें कि 288 सदस्यीय विधानसभा में 14 रिक्तियों के कारण वर्तमान में 274 सदस्य हैं. जीतने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक कोटा 23 है. विधानसभा में बीजेपी के 103 सदस्य हैं, जबकि एनसीपी के 40 और शिवसेना के 38 सदस्य हैं.

उम्मीदवारों की प्रतिस्पर्धा

चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की प्रतिस्पर्धा कड़ी है. महायुति और एमवीए के बीच का मुकाबला चुनावी समीकरण को रोचक बना रहा है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र MLC चुनाव में इन उम्मीदवारों का नामांकन रद्द
  • महायुति और महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार
  • अब लिस्ट में बचे इतने उम्मीदवार

Source : News Nation Bureau

Na maharashtra mlc election maharashtra goevrnment MVA सरकार Maharashtra Assembly Election 2024 MVA Government MAHARASHTRA NEWS Maharashtra Election 2024 News Maharashtra MLC Election 2024 Maharashtra hindi news Maharashtra News Update Maharashtra Election 2024
Advertisment
Advertisment