Advertisment

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव नासिक में बढ़े प्याज के दाम 

प्याज का बाजारभाव सौ रुपये किलोग्राम भी हो जाये तो कोई आश्चर्य की बात नहीं.

author-image
Pradeep Singh
एडिट
New Update
Lasalgaon

लासलगांव (नासिक), प्याज मंडी( Photo Credit : News Nation)

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव नासिक में प्याज के दाम बढ़ गए हैं. आने वाले दिनों में प्याज की कीमत आसमान छूने के साथ आम उपभोक्ताओं के आंख में आंसू ला सकती है. प्याज का बाजारभाव सौ रुपये किलोग्राम भी हो जाये तो कोई आश्चर्य की बात नहीं. दरअसल बेमौसम बारिश से किसानों की फसल बर्बाद हो गयी. मंडी में  प्याज की मांग ज्यादा है और आमद बहुत ही कम है. महाराष्ट्र के आसपास प्याज की अच्छी खेती होती है. लेकिन इस बार बेमौसम बरिश ने प्याज उगाने वाले किसानों की कमर तोड़ दी है. प्याज  पैदा करने में किसानों को जो लागत लगानी पड़ी है, वह भी नहीं निकल पा रहा है. किसानों के खाद-बीज के दाम भी नहीं निकल पा रहे हैं.

Advertisment

दरअसल, नासिक में नवंबर के महीने में हुई बारिश से प्याज की फसल बर्बाद हो गई और किसानों के खेत में सड़ गई. उसके बाद बारिश के कारण प्याज की बुवाई समय पर नहीं हो पाई. देर से बुवाई होने के कारण प्याज की नई फसल आने में अभी देर है. नई फसल आने के बाद ही प्याज के दाम कम होंगे. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के ड्रोन को जवाब देगा भारत का ये Drone, ये है खासियत

प्याज महंगा होने से देश भर में उपभोक्ता परेशान हैं. देश की बड़ी मंडियों में प्याज की कीमतें पहले से ही बढ़ी हैं. लेकिन आने वाले दिनों में भी उपभोक्ताओं को प्याज की बढ़ी कीमतों से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मुख्य प्याज उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात से नए प्याज की आमद में देरी है. महाराष्ट्र के मुख्य उत्पादक जिलों नासिक, अहमदनगर, पुणे और सोलापुर के किसानों को इस बार बहुत घाटा खाना पड़ा है. 

Advertisment

प्याज की बुवाई देरी से होने के कारण भी चालू सीजन में प्याज की आमद में देरी की संभावना है.सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद प्याज उपभोक्ताओं को बीते कई महीनों से प्याज की ऊंची कीमत चुकानी पड़ रही है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महाराष्ट्र के आसपास प्याज की अच्छी खेती होती है
  • बेमौसम बरिश ने प्याज की खेती को किया तबाह
  • प्याज की कीमत आसमान छूने की उम्मीद

 

Lasalgaon Mandi nashik Asia largest onion market Onion prices increased
Advertisment
Advertisment