Advertisment

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाई नई रणनीति, हलचल तेज

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों में से 13 सीटें जीतकर कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बन गई थी. कांग्रेस विधानसभा चुनाव में भी यही प्रदर्शन दोहराने की रणनीति पर काम कर रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Congress

Remash Chennithala

Maharashtra Vidhansabha Chunav 2024: महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी और पार्टी के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्नीथला ने सोमवार (12 अगस्त) को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति को लेकर एक महत्वपूर्ण बयान दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनावों में मेहनती, वफादार और नए चेहरों को टिकट देगी, जिससे पार्टी को मजबूती मिलेगी. छत्रपति संभाजीनगर और जालना के नेताओं की उपस्थिति में आयोजित एक बैठक में चेन्नीथला ने यह भी कहा कि लोगों के समर्थन के कारण कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है और यह सिलसिला विधानसभा चुनावों में भी जारी रहेगा.

Advertisment

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की बढ़त

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र से कांग्रेस का केवल एक सांसद था, लेकिन 2024 के आम चुनावों में पार्टी ने 48 लोकसभा सीटों में से 13 पर जीत हासिल की. रमेश चेन्नीथला ने गर्व के साथ कहा कि कांग्रेस की यह बढ़त पार्टी की मेहनत और जनता के समर्थन का परिणाम है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस का लक्ष्य विधानसभा चुनावों में भी इस सफलता को दोहराना है. उन्होंने महा विकास आघाडी (EVM) के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की योजना की पुष्टि की, जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और अन्य दल भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : Delhi Rain Alert: दिल्ली में बारिश का कहर जारी, IMD ने पूरे हफ्ते के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मेहनती और वफादार नेताओं को प्राथमिकता

वहीं चेन्नीथला ने कहा कि कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनावों में उन नेताओं को प्राथमिकता देगी जिन्होंने पार्टी के लिए निष्ठापूर्वक काम किया है. उन्होंने जोर दिया कि ऐसे नेताओं को टिकट दिया जाएगा जो वफादारी के साथ पार्टी के हितों के लिए काम कर रहे हैं. चेन्नीथला का यह बयान पार्टी के अंदरूनी ढांचे को मजबूत करने और नए और ऊर्जावान चेहरों को सामने लाने के प्रयास का हिस्सा है.

चुनावी तैयारियों की समीक्षा और भविष्य की रणनीति

आपको बता दें कि यह बयान कांग्रेस की मराठवाड़ा क्षेत्र में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान दिया गया, जहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले भी मौजूद थे. पटोले ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री का चेहरा चुनाव के बाद विधायकों की बैठक में तय किया जाएगा, जो पार्टी में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का संकेत है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का लक्ष्य आगामी विधानसभा चुनावों में महा विकास आघाडी के सहयोग से बड़ी जीत हासिल करना है.

महा विकास आघाडी के साथ चुनावी गठबंधन

इसके अलावा आपको बता दें कि महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों के लिए 2024 के अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने की संभावना है. कांग्रेस ने महा विकास आघाडी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई है. कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और अन्य सहयोगी दलों के साथ मिलकर महायुति यानी बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजीत पवार गुट) के खिलाफ मजबूती से चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. इस गठबंधन के जरिए कांग्रेस और उसके सहयोगी दल राज्य में सत्ता में वापसी की कोशिश कर रहे हैं.

Maharashtra assembly elections 2024 Maharashtra Congress News Maharashtra Congress Maharashtra News Shiv sena Maharashtra Congress Chief Sanjay Nirupam maharashtra assembly elections MAHARASHTRA NEWS Maharashtra News in hindi hindi news Maharashtra News Update Political Maharashtra News today
Advertisment
Advertisment