Advertisment

महाराष्ट्र में मुस्लिम प्रत्याशियों के लिए Husain Dalwai ने की बड़ी मांग, क्या मानेंगे उद्धव ठाकरे?

Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय के लिए अधिक राजनीतिक प्रतिनिधित्व की मांग करते हुए कांग्रेस नेता हुसैन दलवई ने आगामी विधानसभा चुनावों में 24 सीटें आरक्षित करने का आग्रह किया है, ताकि समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित हो सके.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Husain Dalwai

Husain Dalwai

Muslim Candidates in Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र में हुए लोकसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी (MVA) को मुस्लिम समुदाय का व्यापक समर्थन मिला, जिसे ध्यान में रखते हुए कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद हुसैन दलवई ने आगामी विधानसभा चुनावों में मुस्लिम समुदाय को उनकी जनसंख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व देने की मांग की है. उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व से आग्रह किया है कि विधानसभा चुनावों में मुस्लिम समुदाय के लिए 24 सीटें आरक्षित की जाएं.

Advertisment

आपको बता दें कि हुसैन दलवई ने इस संदर्भ में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखा है. इसके अलावा, उन्होंने महा विकास अघाड़ी के अन्य सहयोगियों, जैसे कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट) को भी इस मुद्दे पर पत्र भेजा है. दलवई ने बताया कि वह इस मांग को लेकर कांग्रेस आलाकमान से भी मुलाकात करेंगे.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में बढ़ी BJP की टेंशन, इस नेता ने पार्टी छोड़ निर्दलीय भरा नामांकन

प्रमुख क्षेत्रों में मुस्लिम मतदाताओं की भूमिका

वहीं हुसैन दलवई का कहना है कि महाराष्ट्र के कई विधानसभा क्षेत्रों में मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं। इनमें मुंबई सेंट्रल, भिवंडी पूर्व और पश्चिम, मानखुर्द-शिवाजीनगर और मुंबादेवी जैसे क्षेत्र शामिल हैं, जहां मुस्लिम मतदाताओं का प्रतिशत 50% से 78% तक है. इसके अलावा, मुंब्रा-कलवा, बायकुला, वर्सोवा, बांद्रा पूर्व, कुर्ला, अमरावती, अकोला पश्चिम, और औरंगाबाद के कुछ हिस्सों में मुस्लिम मतदाताओं का प्रतिशत 30% से 47% तक है. दलवई ने जोर देकर कहा कि इन क्षेत्रों में मुस्लिम समुदाय का मजबूत प्रतिनिधित्व होना चाहिए और इसलिए कांग्रेस और एमवीए को विधानसभा चुनावों में 24 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देना चाहिए.

मुस्लिम सांसदों की संख्या पर चिंता

साथ ही आपको बता दें कि हुसैन दलवई ने इस मुद्दे पर विचार करते हुए देश में मुस्लिम आबादी के अनुपात में संसद में मुस्लिम सांसदों की कम संख्या पर भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि देश में मुस्लिम आबादी लगभग 15% है, लेकिन वर्तमान में संसद में केवल 24 मुस्लिम सांसद हैं, जबकि यह संख्या 79 होनी चाहिए. दलवई का मानना है कि मुस्लिम समुदाय को उनके जनसंख्या अनुपात के हिसाब से राजनीतिक प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए, ताकि वे अपनी आवाज को प्रभावी ढंग से उठा सकें.

कांग्रेस की रणनीति और भविष्य की योजनाएं

इसके अलावा आपको बता दें कि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन के बाद, पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए 288 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू की है. मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों से कांग्रेस को 1,400 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि उम्मीदवारों का चयन योग्यता और क्षमता के आधार पर किया जाएगा, जिससे पार्टी को अधिकतम सीटें जीतने में मदद मिलेगी. इस बीच, हुसैन दलवई की मांग ने विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक चर्चाओं को और भी गरमा दिया है.

Maharashtra Assembly Election Result Maharashtra Assembly Election news Maharashtra Assembly Election Maharashtra Assembly Election 2024 MVA Government Maharashtra News Shiv sena MAHARASHTRA NEWS maharashtra assembly elections Maharashtra News in hindi Maharashtra MVA hindi news Maharashtra News Update CM face of MVA Maharashtra News today
Advertisment
Advertisment