logo-image
लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र में पांच घंटे तक चली BJP की बैठक, सियासी गलियारों में हलचल तेज

महाराष्ट्र में मराठा और ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर उथल-पुथल के बीच बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी है. कोर कमेटी की बैठक में विधान परिषद चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए मजबूत रणनीति बनाने पर जोर दिया गया है.

Updated on: 22 Jun 2024, 12:13 PM

highlights

  • महाराष्ट्र में पांच घंटे तक चली BJP की बैठक
  • देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक
  • सियासी गलियारों में हलचल तेज 

 

 

New Delhi:

Maharashtra Council Polls 2024: महाराष्ट्र में मराठा और ओबीसी आरक्षण के मुद्दे को लेकर पाहे ही इस समय उथल-पुथल का माहौल बना हुआ हो, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. शुक्रवार शाम को ओबीसी प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की, जिसके बाद बीजेपी ने अपनी कोर कमेटी की बैठक में चुनावी रणनीति पर चर्चा की. अब महाराष्ट्र में बीजेपी की इस बैठक ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है.

यह भी पढ़ें: सीट शेयरिंग को लेकर शरद पवार ने किया बड़ा ऐलान, इन पार्टियों को मिलेंगी ज्यादा सीटें!

देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक

मुंबई में प्रदेश बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हिस्सा लिया. यह बैठक पांच घंटे चली, जो रात 8 बजे शुरू होकर एक बजे समाप्त हुई. इस दौरान महाराष्ट्र के बीजेपी नेताओं ने कई महत्वपूर्ण राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा की. बैठक में विधान परिषद चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति पर विशेष ध्यान दिया गया.

विधान परिषद चुनाव पर विशेष ध्यान

वहीं बीजेपी कोर कमेटी की इस बैठक में अगले महीने होने वाले विधान परिषद चुनाव पर विशेष चर्चा हुई. कोर कमेटी ने 10 संभावित उम्मीदवारों के नाम तय किए, जिन्हें केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा. इन उम्मीदवारों का चयन उनके विधानसभा क्षेत्र में प्रभावशीलता को ध्यान में रखकर किया जाएगा. इस चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों के जातीय और राजनीतिक समीकरणों को साधने की क्षमता को भी परखा जाएगा.

आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति

आपको बता दें कि बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति पर प्रारंभिक चर्चा हुई. इस चर्चा में विधानसभा चुनाव के लिए ब्लूप्रिंट तैयार करने की योजना बनाई गई. इस ब्लूप्रिंट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन, प्रचार और चुनावी रणनीति तय की जाएगी. कोर कमेटी की बैठक में तय किया गया कि चुनाव के लिए एक और बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रारंभिक खाका तय किया जाएगा.

बैठक में महत्वपूर्ण नेताओं की मौजूदगी

इसके साथ ही मुंबई में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सागर स्थित आवास पर हुई इस बैठक में देवेंद्र फडणवीस, चंद्रशेखर बावनकुले, रावसाहेब दानवे, पंकजा मुंडे समेत कोर कमेटी के सदस्य उपस्थित थे. इस बैठक में महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की गई और आगामी चुनाव के लिए आवश्यक रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया गया.

बीजेपी के लिए चुनौतियां और संभावनाएं

इसके अलावा आपको बता दें कि इस साल के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सांसदों की संख्या 23 से घटकर 9 हो गई है, जिसका असर आगामी विधानसभा चुनाव पर भी पड़ने की संभावना है. इस कारण बीजेपी नेता सक्रिय हो गए हैं और विधानसभा चुनाव के लिए मजबूत रणनीति बनाने की कोशिश कर रहे हैं. कोर कमेटी की बैठक में यह तय किया गया कि आगामी चुनावों में बीजेपी अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए नई योजनाएं बनाएगी और पार्टी के प्रचार अभियान को अधिक प्रभावी बनाएगी.