Advertisment

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: 25 जून से भरे जाएंगे नामांकन फार्म, जानें डिटेल

महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए उम्मीदवार 25 जून से नामांकन दाखिल कर सकते हैं. महाराष्ट्र में 11 सीटों पर एमएलसी चुनाव हो रहे हैं. महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए उम्मीदवार 25 जून से नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MLC Election 2024

महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव 2024( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra MLC Election 2024: महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव का ऐलान कर दिया गया है. इन सीटों के लिए 25 जून (मंगलवार) से नामांकन भरे जाएंगे और 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. उसी शाम चुनाव नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. इस चुनाव में महाराष्ट्र विधानसभा के विधायक मतदान कर विधान परिषद में अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. वहीं चुनाव आयोग के अनुसार, 25 जून से 2 जुलाई के बीच उम्मीदवार नामांकन भर सकेंगे. विधान परिषद की 11 सीटों के लिए विधायक ही मतदान करेंगे. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 विधायक हैं, जिसमें से 274 विधायक मतदान कर सकेंगे. विधायक मतदान के माध्यम से 11 एमएलसी का चयन करेंगे, जो 27 जुलाई को रिटायर हो रहे हैं. चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन की अंतिम तारीख 2 जुलाई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: तेजस्वी ने फिर कसा PM Modi पर तंज, बयान सुनकर BJP हो सकती है परेशान

चुनाव की महत्वपूर्ण तारीखें

  • नामांकन प्रक्रिया शुरू: 25 जून 2024
  • नामांकन की अंतिम तिथि: 2 जुलाई 2024
  • मतदान की तारीख: 12 जुलाई 2024
  • मतदान का समय: सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक
  • नतीजे घोषित होने की तारीख: 12 जुलाई 2024 (शाम)

विधान परिषद के सदस्य और उनकी सेवानिवृत्ति

आपको बता दें कि विधान परिषद के 11 सदस्यों में से चार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दो कांग्रेस के हैं, जबकि एनसीपी, शिवसेना, शिवसेना यूबीटी, किसान और श्रमिक पार्टी और राष्ट्रीय समाज पार्टी के एक-एक सदस्य हैं. इन सदस्यों का कार्यकाल 27 जुलाई को समाप्त हो रहा है. चुनाव के माध्यम से नए सदस्य चुने जाएंगे, जो विधान परिषद में अपना कार्यभार संभालेंगे.

विधानसभा सदस्यों की संख्या में कमी

विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने, मृत्यु और निलंबन जैसे कारणों से विधानसभा की सदस्य संख्या 288 से घटकर 274 रह गई है. मतदान की स्थिति में यदि 11 से अधिक नामांकन दाखिल किए जाते हैं, तो एमएलसी को वरीयता मतदान प्रणाली के माध्यम से चुना जाएगा.

राजनीतिक दलों की रणनीति

विधानसभा के मौजूदा संख्या बल को देखते हुए महायुति (बीजेपी और सहयोगी दल) और कांग्रेस के लिए चुनाव आसान माना जा रहा है. वहीं, शिवसेना-यूबीटी और शरद पवार की एनसीपी में पड़ी फूट के कारण उनके लिए चुनाव चुनौतीपूर्ण हो सकता है. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस बार का चुनाव महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले यह दलों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण होगा.

Advertisment

विधान परिषद चुनाव का महत्व

इसके साथ ही आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद का चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह राज्य की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विधान परिषद के सदस्य न केवल विधायी कार्यों में हिस्सा लेते हैं, बल्कि राज्य की नीतियों और कार्यक्रमों को भी प्रभावित करते हैं. इसलिए, इस चुनाव के नतीजे राज्य की राजनीति और प्रशासन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं.

आगामी विधानसभा चुनाव

इसके साथ ही आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल इस साल 23 नवंबर को समाप्त हो रहा है. माना जा रहा है कि राज्य में 15 से 20 अक्टूबर के बीच विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. विधान परिषद के चुनाव के नतीजे आगामी विधानसभा चुनावों पर भी प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि यह दलों की लोकप्रियता और विधायक सदस्यों की रणनीति को दर्शाता है.

इसके अलावा आपको बता दें कि इस चुनाव के नतीजे यह बताएंगे कि कौन से दल विधान परिषद में अपनी पकड़ मजबूत करेंगे और किस प्रकार से राज्य की राजनीति में अपना प्रभाव बनाए रखेंगे. विधायकों के इस मतदान के माध्यम से चुने गए 11 एमएलसी राज्य की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव
  • 25 जून से भरे जाएंगे नामांकन फार्म
  • 11 सीटों के लिए 12 जुलाई को मतदान

Source : News Nation Bureau

MLC Election 2024 maharashtra goevrnment maharashtra politics latest Maharashtra Congress Big Breaking News Political News Maharashtra Politics MAHARASHTRA NEWS hindi news Maharashtra MLC Election 2024 Maharashtra News Update
Advertisment
Advertisment