Advertisment

महाराष्ट्र विधान परिषद के सभापति पद की दौड़ में ये तीन BJP नेता, हलचल तेज

महाराष्ट्र विधान परिषद के सभापति पद का चुनाव राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है. बीजेपी और शिवसेना ठाकरे समूह दोनों ही इस पद पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहते हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Maharashtra MLC Election 2024

महाराष्ट्र विधान परिषद उपाध्यक्ष( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra MLC Election 2024: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के दौरान, सभापति के चुनाव का मुद्दा उभर कर सामने आया है. इस समय राज्य का मानसून सत्र चल रहा है और वर्तमान में नीलम गोरे विधान परिषद की उपाध्यक्ष हैं, जिसके कारण अध्यक्ष का पद रिक्त है. अब इस पद के चुनाव का फैसला गुरुवार को राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद लिया जाएगा. गुरुवार को होने वाली राज्य कैबिनेट की बैठक में विधान परिषद के अध्यक्ष के चयन को लेकर चर्चा की जाएगी और फिर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. बीजेपी इस पद के लिए अपने उम्मीदवारों को लेकर अड़ी हुई है. बीजेपी के वरिष्ठ मंत्रियों के अनुसार, प्रवीण दरेकर, राम शिंदे और निरंजन दावखरे के नामों पर विचार किया जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM के दिल्ली रवाना होते ही इन नेताओं की बढ़ी जिम्मेदारी, सियासत में कुछ बड़ा होने का संकेत

बीजेपी की मंशा

वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने कुछ दिन पहले नागपुर में बयान दिया था कि विधान परिषद में बीजेपी का सभापति होना चाहिए. उन्होंने कहा था कि इस मुद्दे पर गठबंधन के घटक दलों से बात करनी होगी और सभी से चर्चा के बाद संयुक्त निर्णय लिया जाएगा. इससे स्पष्ट होता है कि बीजेपी इस पद पर अपना नियंत्रण चाहती है और इसे हासिल करने के लिए प्रयासरत है.

Advertisment

मुख्यमंत्री की विशेष बैठक

विधान परिषद सभापति के चुनाव पर फैसला लेने से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की एक विशेष बैठक होगी. इस बैठक में विधान परिषद सदस्य और संसदीय कार्य मंत्री चंद्रकांत पाटिल भी शामिल होंगे. शिवसेना ठाकरे समूह के विधायक अनिल परब और अंबादास दानवे ने कहा कि वे विधान परिषद अध्यक्ष पद के लिए अपना नाम देंगे और वे निर्विरोध हैं. इस पृष्ठभूमि में मुख्यमंत्री की बैठक अहम मानी जा रही है. इसके साथ ही, कल विधान परिषद में हुए दुर्व्यवहार के मामले पर भी चर्चा होगी और मुख्यमंत्री इसकी समीक्षा करेंगे कि वास्तव में क्या हुआ था.

चुनाव के नतीजे

Advertisment

महाराष्ट्र विधानपरिषद के चार निर्वाचन क्षेत्र में 26 जून को हुए द्विवार्षिक चुनाव के नतीजे दो जुलाई को जारी किए गए, जिसमें शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने मुंबई स्नातक और मुंबई शिक्षक सीट पर जीत हासिल की जबकि बीजेपी कोंकण स्नातक सीट पर विजयी रही. वहीं शिवसेना ने नासिक शिक्षक सीट जीती. इस परिणाम ने राज्य की राजनीतिक स्थिति को और जटिल बना दिया है, क्योंकि दोनों प्रमुख दल अपने प्रभाव को मजबूत करने के लिए प्रयासरत हैं.

राजनीतिक तनाव और भविष्य की दिशा

इस चुनावी प्रक्रिया ने महाराष्ट्र की राजनीति में नए तनाव और उथल-पुथल को जन्म दिया है. बीजेपी जहां अपने उम्मीदवार को सभापति पद पर देखना चाहती है, वहीं शिवसेना ठाकरे समूह भी अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए तैयार है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की विशेष बैठक और राज्य कैबिनेट की चर्चा के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि विधान परिषद का अगला अध्यक्ष कौन होगा और इससे राज्य की राजनीति की दिशा क्या होगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव 
  • विधान परिषद के सभापति पद की दौड़ में BJP के तीन नेता
  • कैबिनेट बैठक में होगा फैसला

Source : News Nation Bureau

MLC Election 2024 Maharashtra MLC Election 2024 Political Hindi News Political News MAHARASHTRA NEWS MLC Deputy S Maharashtra Legislative Council Deputy Speaker Niranjan Davkhare Maharashtra News Update maharashtra political news Pravin Darekar Ram Shinde
Advertisment
Advertisment