Advertisment

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज, अजित पवार कर सकते हैं बड़ा ऐलान

Maharashtra Politics: अजित पवार की आगामी प्रेस कॉन्फ्रेंस महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के पहले संभावित राजनीतिक गठजोड़ या स्वतंत्र चुनाव लड़ने पर स्पष्टता लाएगी, जिससे राज्य की सियासी दिशा प्रभावित हो सकती है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Ajit Pawar

Ajit Pawar

Advertisment

Maharashtra Political News: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले राज्य के उप-मुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार के कदमों ने राजनीतिक हलचल तेज कर दी है. एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई है, जिसमें अजित पवार के विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी के रुख और संभावित राजनीतिक गठजोड़ के बारे में अहम घोषणा की जाएगी. इस मौके पर एनसीपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और राज्य अध्यक्ष सुनील तटकरे भी मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें : बिहार में 'हिंदू स्वाभिमान यात्रा' निकालने जा रहे गिरिराज सिंह, जानें क्या है इसका उद्देश्य?

अजित पवार के बयान से बढ़ी सियासी चर्चा

आपको बता दें कि हाल ही में नासिक में आयोजित एक कार्यक्रम में अजित पवार ने महायुति गठबंधन का समर्थन जताते हुए कहा था कि विधानसभा चुनाव में महायुति की जीत जरूरी है. उन्होंने कहा, ''जहां घड़ी निशान दिखे, वहां घड़ी, जहां तीर धनुष दिखे, वहां तीर धनुष और जहां कमल निशान दिखे, वहां कमल बटन दबाकर महायुति को जीताना है.'' अजित पवार ने विरोधियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि योजनाओं को बंद करने की अफवाहें फैलाई जा रही हैं, लेकिन अगर महायुति की सरकार फिर से आती है, तो सभी योजनाएं जारी रहेंगी.

वहीं ये बयान एक ओर जहां महायुति गठबंधन के प्रति पवार के समर्थन को दर्शाता है, वहीं दूसरी ओर उनके और गठबंधन के अन्य नेताओं के बीच तनाव की खबरें भी उठ रही हैं। महाराष्ट्र में अटकलें लगाई जा रही हैं कि अजित पवार महायुति से खुश नहीं हैं और आगामी विधानसभा चुनाव में स्वतंत्र रूप से लड़ने का फैसला ले सकते हैं.

स्वतंत्र चुनाव लड़ने की अटकलें

साथ ही आपको बता दें कि महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों यह चर्चा हो रही है कि अजित पवार, जो वर्तमान में बीजेपी और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ सत्ता में हैं, आगामी विधानसभा चुनाव में स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ सकते हैं. ऐसी अटकलें हैं कि पवार और शिंदे के बीच पिछले कुछ समय से तनाव चल रहा है, जो आगामी चुनावी रणनीति में बदलाव का संकेत हो सकता है.

वहीं इसको लेकर सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, विधानसभा चुनाव से पहले अजित पवार की रणनीति बदल सकती है. खासकर लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी ने भी माना कि अजित पवार के कारण उन्हें नुकसान हुआ. एनसीपी के भीतर भी यह धारणा बढ़ रही है कि पार्टी को स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ना चाहिए ताकि वह अपना समर्थन और वोट बैंक मजबूत कर सके.

शिंदे सरकार से अजित पवार की असहमति? जानें

आपको बता दें कि अजित पवार की शिंदे सरकार के साथ असहमति की खबरें तब और बढ़ गईं जब गुरुवार को उन्होंने शिंदे कैबिनेट की बैठक से पहले ही निकल गए. इस बैठक में 38 महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिनमें कई वित्तीय प्रस्ताव शामिल थे. अजित पवार ने इन प्रस्तावों पर नकारात्मक टिप्पणी की है, जिससे यह अटकलें और तेज हो गईं कि उनके और शिवसेना के बीच तनाव बढ़ रहा है.

चुनाव से पहले सियासी बिसात पर गहमागहमी

इसके अलावा आपको बता दें कि महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी बिसात बिछ चुकी है और अजित पवार के अगले कदम पर पूरे राज्य की निगाहें टिकी हुई हैं. यदि पवार महायुति से अलग होकर स्वतंत्र चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं, तो यह महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ा मोड़ हो सकता है. वहीं, एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं का इस मामले में रुख भी महत्वपूर्ण होगा, जो पवार की रणनीति को समर्थन दे सकते हैं या चुनौती दे सकते हैं. अब सभी की नजरें इस बात पर हैं कि अजित पवार अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या घोषणा करेंगे और इससे महाराष्ट्र की सियासी तस्वीर कैसी बनती है.

Ajit Pawar MAHARASHTRA NEWS hindi news Maharashtra News in hindi Maharashtra News Update maharashtra political news Maharashtra News Shiv sena Maharashtra Political Maharashtra News today Maharashtra Political Hindi News
Advertisment
Advertisment