Advertisment

भाजपा-शिवसेना और अजित पवार के बीच सीटों का हुआ समझौता, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

महाराष्ट्र चुनाव के लिए सत्तारूढ़ गठबंधन के बीच सीटों का समझौता हो गया है. जानें, भाजपा, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित गुट) कितने-कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Maharashtra Election 2

Maharashtra Election

Advertisment

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव के मद्देनजर सत्तारूढ़ गठबंधन ने सीटों का समझौता कर लिया है. शुक्रवार रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ उनके आवास पर बैठक की थी. बैठक में प्रदेश की 288 सीटों पर भाजपा, शिवसेना शिंदे और एनसीपी (अजित गुट) के बीच आम सहमति बन गई है. 

सूत्रों की मानें तो भाजपा 155, शिवसेना 78 और एनसीपी 55 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बैठक में छोटी पार्टियों को भी सीट दी जाएगी, जो भाजपा अपने खाते से देगी. कुछ सीटों पर पेंच फंसा हुआ है, जो राज्य स्तर पर सुलझाया जाएगा. शाह से मुलाकात के बाद फडणवीस और पवार तो मुंबई वापस आ गए हैं पर एकनाथ शिंदे अब भी दिल्ली में ही है. 

भाजपा आज 106 नामों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है

सीट शेयरिंग समझौते पर मुहर लगने के बाद भाजपा आज शायद 106 प्रत्याशियों के नामों की पहली लिस्ट कर दे. 106 वे सीटें होंगी, जहां से देवेंद्र फडणवीस जैसे भाजपा के कद्दावर नेता चुनाव लड़ेंगे. 

राज ठाकरे के बेटे भी आजमा सकते हैं किस्मत

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे को भी चुनाव मैदान में उतारने के बारे में सोच रही है. ठाकरे के लिए मुंबई के माहिम या फिर भांडुप पश्चिम सीट से उतारा जा सकता है, फिलहाल उनके लिए अच्छी सीटों का जायजा लिया जा रहा है. माहिम सीट वर्तमान में एकनाथ शिंदे के पास है तो भांडुप उद्धव ठाकरे की पार्टी के पास.  

अब यह खबर भी पढ़ें- भारत से दोस्ती के लिए गिड़गिड़ा रहा पाकिस्तान: नवाज शरीफ हुए भावुक, बोले- PM मोदी मेरी मां से मिले, बहुत बड़ी बात

खास बात है कि अगर माहिम से मनसे अमित को उतारती है तो शिवसेना इस सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि 2019 विधानसभा चुनाव में आदित्य ठाकरे जब पहली बार चुनावी मैदान में उतरे तो एमएनएस ने वर्ली सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था.

क्या बोले शरद पवार 

विपक्षी महाविकास अघाड़ी भी सीट शेयरिंग के बारे में चर्चा कर रही है. सतारा में शरद पवार ने कहा कि महा विकास आघाड़ी के तीनों दलों के बीच 288 में से 200 सीट पर आम सहमति बन चुकी है. उन्होंने हरियाणा चुनाव के नतीजों का असर महाराष्ट्र के चुनाव पर नहीं पड़ेगा. 

अब यह खबर भी पढ़ें- Yahya Sinwar: हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत से एक मिनट पहले का VIDEO, इस्राइली हमले से बचने की कर रहा है कोशिश

maharashtra election Maharashtra Elections 2024 News Maharashtra Election 2024
Advertisment
Advertisment