Advertisment

Shivaji Maharaj Statue Case: शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के मामले में बड़ी कार्रवाई, कंसल्टेंट गिरफ्तार

chhatrapati Shivaji Maharaj Statue: महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के बाद पहली गिरफ्तारी की गई है. शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के मामले में विपक्ष राज्य सरकार पर हमला बोलती नजर आ रही है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
shivaji maharaj

शिवाजी महाराज

chhatrapati Shivaji Maharaj Statue: महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के बाद से विपक्ष लगातार राज्य सरकार पर जुबानी हमला बोल रही है. वहीं, इस मामले में पुलिस ने पहली गिरफ्तारी कर ली है. कोल्हापुर क्राइम ब्रांच और मालवन पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन के तहत चेतन पाटिल को गिरफ्तार कर लिया है. चेतन कोल्हापुर से स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट हैं. चेतन को गिरफ्तार कर कोल्हापुर पुलिस ने उसे मालवन पुलिस को सौंप दिया. 

Advertisment

शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के मामले में हुई पहली गिरफ्तारी

छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के आरोप में स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट और आर्किटेक्ट को आरोपी बताया गया था. चेतन पाटिल की गिरफ्तारी के बाद जयदीप आप्टे की तलाश की जा रही है. इन दोनों पर प्रतिमा बनाने में लापरवाही और प्रतिमा के आसपास एकत्रित लोगों को संभावित रूप से नुकसान पहुंचाने को लेकर केस दर्ज किया गया है. 

यह भी पढ़ें- Digital Arrest: जानें क्या होता है 'डिजिटल अरेस्ट', बीते कुछ दिनों में सामने आ चुके हैं ये 5 मामले

Advertisment

8 महीने पहले किया गया था प्रतिमा का उद्धाटन

बता दें कि करीब 8 महीने पहले 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का औपचारिक रूप से उद्धाटन किया था. यह मूर्ति 35 फीट ऊंची बनाई गई थी. शिवाजी महाराज के अथक प्रयासों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रतिमा का अनावरण किया गया था. वहीं अचानक से प्रतिमा ध्वस्त होने को लेकर लोगों में आक्रोश देखा जा रहा है. इसकी जांच के लिए राज्य सरकार ने तकनीकी संयुक्त समिति का भी गठन किया है. इस टीम में सिविल इंजीनियर, आईआईटी, नौसेना के अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हैं. इसके साथ ही शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा तैयार करने व स्थापित करने के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ मूर्तिकारों, विशेषज्ञों, सिविल इंजीनियरों को नियुक्त करने का निर्देश भी जारी कर दिया है.

घटना को सीएम शिंदे ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

Advertisment

घटना पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह घटना काफी दुर्भाग्यपूर्ण है. यह मूर्ति तेज हवाओं की वजह से गिरी है. हमें सावधान रहने की जरूरत है कि इस तरह की घटना दोबारा ना हो. साथ ही शिवाजी महाराज की दूसरी प्रतिमा के निर्माण कार्य की भी बात की और कहा कि यह निर्माण कार्य उनके छवि के अनुरूप किया जाएगा. वहीं, विपक्ष इस मामले में एकनाथ शिंदे से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. बता दें कि अक्टूबर महीने में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाला है. जिसकी वजह से प्रदेश में जमकर सियासी बवाल मचा हुआ है.

MAHARASHTRA NEWS hindi news chhatrapati Shivaji Maharaj Statue
Advertisment
Advertisment