Advertisment

महाराष्ट्र में MLC चुनाव को लेकर उद्धव गुट की बड़ी डिमांड, दुविधा में फंसी सरकार!

MLC Election 2024 Voting: महाराष्ट्र में आज 11 सीटों पर MLC चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. वोटिंग के बीच उद्धव ठाकरे गुट ने वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाने की मांग की है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
maharastra22

एमएलसी चुनाव 2024 परिणाम( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra MLC Election 2024: मुंबई में हो रही भारी बारिश के मद्देनजर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान का समय एक घंटे बढ़ाने की मांग की. यह मांग विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव के लिए की गई, जिनका मतदान दक्षिण मुंबई स्थित विधान भवन परिसर में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच होने वाला है. वहीं शिवसेना (यूबीटी) के सांसद अनिल देसाई ने पत्रकारों से कहा कि गुरुवार रात से मुंबई में हो रही भारी बारिश के चलते उन्होंने राज्य निर्वाचन अधिकारी से मतदान का समय बढ़ाने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से लोगों के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यह समयावधि बढ़ाई जानी चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

विधान परिषद चुनाव का परिदृश्य

वहीं आपको बता दें कि राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन की 11 सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. शुक्रवार सुबह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक, उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व में, मुंबई के एक उपनगर स्थित होटल से बस में बैठकर मतदान के लिए रवाना हुए.

Advertisment

बीजेपी और शिवसेना की तैयारियां

आपको बता दें कि गुरुवार रात उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई के एक होटल में बीजेपी के विधायकों को संबोधित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे भी मौजूद थे. फडणवीस और शिंदे ने विधायकों से आग्रह किया कि वे विधान परिषद चुनाव को गंभीरता से लें और सुनिश्चित करें कि किसी भी तरह की त्रुटि के कारण कोई भी वोट अवैध घोषित न हो.

विधान परिषद के सदस्य और उनका कार्यकाल

Advertisment

विधान परिषद के 11 सदस्यों का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा होने वाला है. राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है और वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है.

विधानसभा में पार्टियों की स्थिति

बीजेपी 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है. उसके बाद शिवसेना के 38, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (रांकपा) के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के 10 सदस्य हैं. इसके अतिरिक्त, बहुजन विकास आघाड़ी (तीन), समाजवादी पार्टी (दो), एआईएमआईएम (दो), प्रहार जनशक्ति पार्टी (दो), महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एक), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (एक), स्वाभिमानी पक्ष (एक), जनसुराज्य शक्ति पार्टी (एक), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (एक), क्रांतिकारी शेतकरी पक्ष (एक) और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया (एक) के सदस्य भी विधानसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं.

Advertisment

मतदान समय बढ़ाने की आवश्यकता

शिवसेना (यूबीटी) का कहना है कि मुंबई में हो रही भारी बारिश के कारण मतदान केंद्र तक पहुंचना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. ऐसे में एक घंटे का समय बढ़ाकर मतदाताओं को आसानी से मतदान करने का अवसर प्रदान करना आवश्यक है. इससे न केवल मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सकती है, बल्कि लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग करने में मदद मिल सकती है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महाराष्ट्र MLC चुनाव को लेकर उद्धव गुट की बड़ी डिमांड
  • दुविधा में महाराष्ट्र फंसी सरकार
  • अनिल देसाई की अपील

Source : News Nation Bureau

Shiv Sena UBT Maharashtra MLC Election 2024 Uddhav Government MLC Election 2024 Results Big Breaking News uddhav thackey MLC Election MAHARASHTRA NEWS hindi news MLC Election 2024 Voting Maharashtra hindi news Maharashtra News Update
Advertisment
Advertisment