Advertisment

Video: मुंबई एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, रनवे पर काफी नजदीक आ गए इंडिगो-एयर इंडिया के विमान

Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट पर उस वक्त एक बड़ा हादसा टल गया, जब दो विमान एक ही रनवे पर कुछ सेकंड के अंतराल पर आ गए. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Mumbai Airport

Mumbai Airport ( Photo Credit : Social Media)

Mumbai Airport: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार को एक बड़ा हादसा टल गया. दरअसल, एयरपोर्ट के रनवे पर दो विमान खतरनाक तरीके से करीब आ गए. इस घटना एक वीडियो सामने आया है. जिसमें दो विमानों को रनवे पर काफी करीब आते देखा जा सकता है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक विमान उसी रनवे पर लैंड करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिससे एक विमान टैक ऑफ यानी उड़ान भर रहा है.

Advertisment

यह घटना शनिवार तड़के मुंबई हवाई अड्डे के रनवे 27 पर हुई. जानकारी के मुताबिक जब इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर एयरपोर्ट से आने वाली इंडिगो की उड़ान 6E 5053 रनवे पर उतरी, उसी वक्त एयर इंडिया की उड़ान AI657 भी तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल के लिए उड़ान भर रही थी.

ये भी पढ़ें: जानें कौन हैं चंद्रशेखर पेम्मासानी, जिन्हें TDP कोटे से मोदी कैबिनेट में मिल रही जगह

काफी नजदीक आ गए दोनों विमान

Advertisment

दोनों विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ़ में काफी कम समय रह गया. जैसे ही एक विमान टैकऑफ करता है वैसे ही उसके पीछे दूसरा विमान रनवे पर लैंड करने लगता है. ये देखकर हर किसी की सांसें फूल गई. कुछ सेकंड की देरी होने पर दोनों विमान आपस में टकरा सकते थे. जिससे मुंबई एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो सकता था. हालांकि, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने त्वरित कार्रवाई करते हुए लापरवाही के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) अधिकारी और कर्मचारियों को डी-रोस्टर कर दिया है. इसने उन परिस्थितियों को समझने के लिए मामले की जांच भी शुरू कर दी है जिनके कारण सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया.

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा वीडियो

Advertisment

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि दोनों विमान एक ही रनवे पर नजर आ रहे हैं. जैसे ही एयर इंडिया का विमान उड़ान भरता है, इंडिगो का विमान उतरता हुआ दिखाई देता है. बता दें कि मुंबई और दिल्ली हवाई अड्डे उच्च तीव्रता वाले हवाई अड्डे हैं, जो प्रति घंटे लगभग 46 उड़ानें संचालित करते हैं. एटीसीओ की जिम्मेदारी होती है कि वह यात्रियों के सुरक्षित आगमन और प्रस्थान को बनाए रखने.

ये भी पढ़ें: Narendra Modi Oath Ceremony: क्यों पद संभालने से पहले ली जाती है शपथ, जानें इससे जुड़े नियम

Source : News Nation Bureau

IndiGo aircraft Air India aircraft Mumbai airport #runway Maharashtra News in hindi Mumbai Airport Video ATC officer
Advertisment
Advertisment