Advertisment

Maharashtra: करोड़ों रुपये में बिकती है इस मछली की उल्टी, तस्करों की बन चुकी है पहली पसंद

Whale Vomit Ambergris: क्या आपने कभी सोचा है कि किसी मछली की उल्टी करोड़ों रुपये में बिक सकती है. जी हां, व्हेल मछली की उल्टी की कीमत 10 करोड़ रुपये तक है.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
WHALE VOMIT

करोड़ों रुपये में बिकती है व्हेल मछली की उल्टी

Advertisment

Whale Vomit Ambergris: आमतौर पर पेट में संक्रमण, मोशन सिकनेस, फूड पॉइजनिंग, ज्यादा खाने व कई वजहों से उल्टी होती है. इंसानों की तरह पक्षियों, जनवरों सभी को उल्टी होती है, लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि किसी जीव की उल्टी करोड़ों रुपये में बिक सकती है. सुनने में काफी अजीब लग रहा है, लेकिन यह सच है. एक मछली ऐसी भी है, जिसकी उल्टी की कीमत करोड़ों रुपये है और उसकी उल्टी की जमकर तस्करी भी हो रही है. दरअसल, यह व्हेल मछली है और इसकी उल्टी की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये होती है. 

Advertisment

whale fish

10 करोड़ तक बिकती है व्हेल मछली की उल्टी

यह सुनकर आपको काफी हैरानी हो रही होगी, लेकिन व्हेल मछली की उल्टी में एम्बरग्रीस पाया जाता है. साइंटिस्ट की मानें तो यह मल मछली की आंत से बाहर आता है. व्हेल मछली समुद्र में रहने वाले छोटी-बड़ी चीजों का सेवन करती है और कई बार जब वह अनपच हो जाता है तो मछली उल्टी के रूप में उसे बाहर निकाल देती है. यह देखने में मोम की ठोस पत्थर की तरह होता है. इसे एम्बरग्रीस कहा जाता है और इसका रंग काला होता है या स्लेटी रंग का होता है. 

Advertisment

तीन आरोपी तस्करी के आरोप में गिरफ्तार

Advertisment

महाराष्ट्र की ठाणे क्राइम ब्रांच की कल्याण इकाई ने तीन लोगों को व्हेल की उल्टी की तस्करी करते पकड़ा है. इन आरोपियों में अंकुश शंकर, अनिल भोसले और लक्ष्ण शंकर पाटिल का नाम शामिल है. इन तीनों आरोपियों को कोर्ट के सामने पेश कर पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है. 

इंटरनेशनल मार्केट में व्हेल मछली की उल्टी का भारी डिमांड

इंटरनेशनल मार्केट में व्हेल मछली की उल्टी का भारी डिमांड है. व्हेल मछली की उल्टी का इस्तेमाल टॉप ब्रांड परफ्यूम कंपनी वाले करते हैं और लाखों की कीमत तक की परफ्यूम बिक रही है. इसके अलावा कई महंगी दवाइयां खासकर यौन से संबंधी बीमारियों या दिक्कतों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा मिस्त्र में महंगे सिगरेट में भी व्हेल मछली की उल्टी का उपयोग किया जाता है.

MAHARASHTRA NEWS Maharashtra News in hindi whale vomit Whale Vomit Ambergris price whale vomit price whale vomit uses
Advertisment
Advertisment