Advertisment

मुंबई में अगले कुछ घंटों में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

मुंबई में मानसून की शुरुआत ने शहरवासियों को गर्मी से राहत दी है. जुलाई के महीने में भारी बारिश की संभावना है, जिससे नागरिकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखें.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Mumbai Rain

मुंबई बारिश( Photo Credit : News Nation )

Mumbai Weather News: मुंबई में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को इस महीने बारिश से बड़ी राहत मिली है. जुलाई के पहले चार दिनों में अच्छी बारिश हुई है और शुक्रवार को भी मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश की संभावना जताई है. आज सुबह से ही बारिश हो रही है, हालांकि अभी तक भारी बारिश नहीं हुई है, लेकिन आने वाले कुछ घंटों में स्थिति बदल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई का महीना बारिश से भरा रहेगा. बीच-बीच में बारिश की फुहारें पड़ने और दिन के अधिकांश समय बारिश रुकने से तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है. मुंबई के निवासियों को इस महीने लगातार बारिश का सामना करना पड़ सकता है, जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ा डेंगू का खतरा, हालात बिगड़ने से पहले हो जाएं सतर्क

मुंबई में बारिश का हाल

गुरुवार को कोलाबा में 0.8 मिमी और सांताक्रूज़ में 2.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. हालांकि, शुक्रवार को मौसम की अनुकूल स्थिति के कारण मुंबई में भारी बारिश की संभावना है, जिससे मुंबईकरों को थोड़ी राहत मिल सकती है. बारिश के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है.

Advertisment

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को मुंबई समेत ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा, पुणे और कोल्हापुर इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. चंद्रपुर, गढ़चिरौली, वर्धा और यवतमाल जिलों में तूफान के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है. जुलाई में सामान्य से 106 फीसदी ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है, जिससे विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों को छोड़कर राज्य के बाकी हिस्सों में औसत से ज्यादा बारिश होगी.

आगामी दिनों का मौसम

Advertisment

वहीं वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक माणिकराव खुले ने बताया कि 5 जुलाई से 10 जुलाई तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होगी. उन्होंने नागरिकों से उचित सावधानी बरतने की अपील की है क्योंकि इस दौरान बारिश की तीव्रता अधिक हो सकती है. पुणे, अहमदनगर, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, सोलापुर जिलों और दक्षिण नासिक जिले के सिन्नर, डिंडोरी, निफाड, येवला, नंदगांव, चंदवाड तालुका में भी भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है.

नागरिकों के लिए सलाह

मौसम विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि वे भारी बारिश के दौरान घर से बाहर निकलने से बचें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. जलभराव और बिजली गिरने जैसी समस्याओं से बचने के लिए सतर्क रहना आवश्यक है. प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना और आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने के लिए तैयार रहना भी महत्वपूर्ण है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मुंबई में अगले कुछ घंटों में हो सकती है भारी बारिश
  • जुलाई में बारिश का अलर्ट
  • IMD ने जारी किया अलर्ट

Source : News Nation Bureau

IMD Report weather report Weather Forecasting Breaking news Heavy Rain Alert heavy rain imd alert Mumbai Heavy Rain Weather News Weather Forecast rain heavy rain hindi news mumbai rain news mumbai news imd rain
Advertisment
Advertisment