Advertisment

Weather: महाराष्ट्र के इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, अब गर्मी से मिलेगी राहत

Maharashtra Weather Today: महाराष्ट्र मौसम विभाग ने मुंबई सहित कोंकण, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सतारा जिलों और कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update Today14

महाराष्ट्र मौसम( Photo Credit : News Nation )

Maharashtra Weather Update Today: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई सहित कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज कोंकण सहित कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी रविवार (14 जुलाई) को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं मौसम विभाग ने रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और सतारा जिलों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया है. पुणे, रायगढ़ और ठाणे जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, विदर्भ, मराठवाड़ा और खानदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है और बारिश के मद्देनजर सभी आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

प्रमुख स्थानों पर बारिश की मात्रा

मौसम विभाग महाराष्ट्र की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, सुबह 5 बजकर 30 मिनट तक मुंबई के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई. दहिसर में 171 मिलीमीटर, मुंबई एयरपोर्ट इलाके में 112 मिलीमीटर, राम मंदिर इलाके में 151 मिलीमीटर, टाटा पॉवर (चेंबूर) में 51 मिलीमीटर, विक्रोली में 131.5 मिलीमीटर और भायखला में 65.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा, महालक्ष्मी में 27.5 मिलीमीटर, माटुंगा में 71.5 मिलीमीटर और सायन में 81.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इन इलाकों में आज भी बारिश का पूर्वानुमान है.

Advertisment

मुंबई में हाई टाइड का खतरा

आपको बता दें कि मुंबई में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. मौसम विभाग ने कोंकण और मुंबई सहित कई अन्य इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. शनिवार सुबह के समय भी मुंबई में भारी बारिश हुई थी, जिसके कारण एपीएमसी मार्केट, तुर्भे, माफको, नवी मुंबई और किंग्स सर्कल सहित कई इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. आज शाम तक हाई टाइड की भी संभावना जताई गई है, जिससे निचले इलाकों में जलभराव और बढ़ सकता है.

लोगों की परेशानियां और प्रशासन की तैयारी

Advertisment

वहीं मुंबई में बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है. सड़कों पर जलभराव की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है. कई स्थानों पर पेड़ गिरने की घटनाएं भी सामने आई हैं, जिससे यातायात बाधित हो गया है. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है.

साथ ही प्रशासन ने आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट पर रखा है और स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने पानी निकासी के लिए पंपों की व्यवस्था की है और संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए हैं. नागरिकों से अपील की गई है कि वे अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें और बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महाराष्ट्र के इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट
  • अब लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत
  • प्रमुख स्थानों पर बारिश का अलर्ट 

Source : News Nation Bureau

Maharashtra weather update imd Today Weather Weather Update imd alert Maharashtra Weather Updates Mumbai Rain Maharashtra Weather News weather update today Maharashtra weat imd rain IMD predicts heavy rain in Maharashtra Maharashtra Rain News IMD forecast
Advertisment
Advertisment